Swami Mukundananda

स्वामी मुकुंदानंद ने भागवत भक्ति के गूढ़ रहस्य बताये

धर्म

रांची : राधा गोविंद धाम रांची के सानिध्य में चिल्ड्रन पार्क कडरु में चल रहे दिव्य आध्यात्मिक प्रवचन में स्वामी मुकुंदानंद ने भागवत भक्ति के गुढ रहस्य पर कहा कि भगवान तक पहुंचने वाली चाबी आनंद तक पहुंचने का मार्ग बहुत जरूरी है.

आनंद चाहना गलत नहीं, मार्ग सही हो

आनंद चाहना गलत बात नहीं है बशर्ते हमारा मार्ग सही हो. अभी तो हम संसार में आनंद खोज रहे हैं. एक रसगुल्ला खाया, तो खुशी हुई लेकिन अधिक मात्रा में खाया तो अपच होगी. हमें यह समझना होगा कि संसार का सुख क्षणिक है और सीमित है.

हमें सीमित नहीं अनंत आनंद चाहिए

हमें सीमित नहीं अनंत मात्रा का आनंद चाहिए वह भी सदा के लिए. हमें सही दिशा में भगवान की दिशा में जाना होगा. उसके लिए श्रद्धा से एक सच्चे गुरु के शरण में जाने की सलाह देते हैं. गुरु की कृपा होना भगवान की बड़ी दुर्लभ कृपा है.

भागवत ज्ञान से कृपा मिलेगी

स्वामी जी ने कहा कि भगवान कैसे मिलेंगे, कृपा कैसे मिलेगी, जब भागवत ज्ञान होगा. ज्ञान कैसे मिलेगा जब हमें श्रद्धा होगी. हमें उस परात्पर तत्व से कृपा के लिए याचना करनी होगी और उसके लिए प्रतीक्षा करनी होगी.

गुरु के बताए तत्व ज्ञान भगवत प्राप्ति के उपाय

जब आप गुरु के बताए तत्व ज्ञान के द्वारा साधना करना आरंभ करेंगे और भगवान की शरण में जाएंगे तब आपको भगवत प्राप्ति निश्चित है. आयोजन समिति के प्रमोद सारस्वत ने सभी धार्मिक, सामाजिक संगठनों एवं धर्म प्रेमियों से प्रवचन में आने का आग्रह किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *