Ranchi DC inspected

रांची डीसी ने ईवीएम वेयर हाउस का किया निरीक्षण, सुरक्षा- व्यवस्था, रख रखाव का लिया जायजा

राँची

रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने गुरुवार को मोरहाबादी स्थित बिरसा मुण्डा फुटबॉल स्टेडियम में बनाये गये ईवीएम वेयर हाउस का निरीक्षण किया. चुनाव आयोग के तय मानकों के आधार पर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम वेयर हाउस खोल सुरक्षा व्यवस्था, ईवीएम के रख रखाव सहित अन्य मानकों का जायजा उपायुक्त की ओर से लिया गया.

प्रतिवेदन राज्य निर्वाचन विभाग को भेजने का निर्देश

निरीक्षण के दौरान डीसी ने ईवीएम के रख-रखाव से संबंधित भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का हर हाल में पालन सुनिश्चित करने को कहा. उन्होंने जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मेरी मड़की को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए प्रतिवेदन राज्य निर्वाचन विभाग को भेजने को कहा.

वीवीपैट को सेन्ट्रालाइज करने पर सहमति

राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मांडर विधानसभा उपचुनाव के तीन महीने पूरे होने के बाद सेपरेट रखे गये बैलेट यूनिट और वीवीपैट को सेन्ट्रालाइज करने की सहमति भी बनी. निरीक्षण के दौरान वेयर हाउस की ड्यूटी पर लगे पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

उल्लेखनीय है कि समय-समय पर इवीएम वेयर हाउस की स्थिति का निरीक्षण कर रख-रखाव एवं तकनीकी उपकरणों की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट राज्य निर्वाचन विभाग को समर्पित करना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *