twitter

भारत जोड़ो यात्रा : कश्मीर में राहुल गांधी को कितना खतरा ? सुरक्षा एजेंसियों ने दी ये सलाह

राष्ट्रीय

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं. अब इस यात्रा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है. न्यूज वेबसाइट NDTV के अनुसार राहुल गांधी को एजेंसियों ने सलाह दी है कि जब यह यात्रा कश्मीर पहुंचे तो कुछ हिस्सों में जानें से वे बचें. एक अधिकारी के हवाले से न्यूज वेबसाइट ने खबर दी है कि इस बाबत जानकारी दे दी गयी है. राहुल गांधी से कहा गया है कि कश्मीर में कुछ जगहों पर वे पैदल यात्रा करने से बचें. इन जगहों पर वे कार से अपनी यात्रा को आगे बढ़ाएं.

अधिकारी ने कहा कि इस यात्रा को लेकर व्यापक तौर पर समीक्षा की जा रही है. यात्रा के पड़ाव को लेकर भी कुछ परामर्श जारी किया जा सकता है. भारत जोड़ो यात्रा को लेकर जो कार्यक्रम है उसके अनुसार राहुल गांधी 25 जनवरी को बनिहाल में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. इसके बाद वे 27 जनवरी को अनंतनाग के रास्ते श्रीनगर में प्रवेश करेंगे. अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी कश्मीर के रास्ते में तिरंगा फहराएंगे. अभी तक जो जानकारी है उसके अनुसार वे बनिहाल में तिरंगा फहराने वाले हैं. इसके बाद गणतंत्र दिवस के दूसरे दिन वे श्रीनगर में प्रवेश करेंगे.

लखनपुर में रात्रि विश्राम
अधिकारी के अनुसार सुरक्षा एजेंसियां चाहतीं हैं कि राहुल गांधी के साथ कुछ ही लोग इस यात्रा में रहें, जब यह यात्रा श्रीनगर में प्रवेश करे. तय कार्यक्रम के अनुसार राहुल गांधी 19 जनवरी को लखनपुर में प्रवेश करेंगे और यहां रात्रि विश्राम का कार्यक्रम होगा. यात्रा अगली सुबह कठुआ हटली मोड़ से रवाना होगी. यात्रा को फिर से चड़वाल में रात्रि विश्राम के लिए ठहराया जाएगा. 21 जनवरी की सुबह यह हीरानगर से दुग्गर हवेली के लिए शुरू होगी और 22 जनवरी को विजयपुर से सतवारी तक जाएगी.

राहुल गांधी ने खुद तोड़ा सुरक्षा घेरा
सूत्र के हवाले से एनडीटीवी ने खबर दी है कि कुछ हिस्से संवेदनशील हैं इसलिए सुरक्षा एजेंसियों ने राहुल गांधी की टीम को ऐसे लोगों की पहचान करने की सलाह दी है जो उनके साथ आंतरिक घेरे में होंगे. वर्तमान में राहुल गांधी को Z + श्रेणी सुरक्षा कवर दी गयी है, इसका मतलब है कि 8/9 कमांडो 24×7 उनको कवर देंगे. पिछले महीने कांग्रेस ने केंद्र से राहुल गांधी की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की थी, क्योंकि यात्रा मार्ग में कई सुरक्षा उल्लंघन देखने को मिले थे. केंद्र की ओर से कांग्रेस को इस बाबत जवाब दिया गया था और कहा गया था कि 2020 से राहुल गांधी ने खुद 100 से अधिक बार अपने सुरक्षा घेरे का उल्लंघन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *