योग दिवस पर कोडरमा और झुमरीतिलैया समेत कई जगहों पर हुए कार्यक्रम

यूटिलिटी

पीएम मोदी ने योग को वैश्विक मंच दिया- डॉ नीरा

कोडरमा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को कोडरमा जिला योगमय रहा. विभिन्न स्कूलों और संगठनों ने कार्यक्रम आयोजित किये और लोगों से नियमित योग करने की अपील की. ब्लॉक मैदान में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां विधायक डॉ नीरा यादव, उपायुक्त मेघा भारद्वाज और एसपी अनुदीप सिंह समेत तमाम वरीय अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने योग प्रशिक्षकों की मौजूदगी में योगाभ्यास किया.

कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई, जिसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार और भारत माता की जय के साथ लोगों ने योग करना शुरू किया. विधायक डॉ नीरा यादव ने कहा कि पीएम मोदी ने योग को वैश्विक मंच देने में अहम भूमिका निभाई है और आज पूरा विश्व 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. उपायुक्त मेघा भारद्वाज ने भी लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी और उन्हें नियमित रूप से योग करने की सलाह दी. एसपी अनुदीप सिंह ने कहा कि पुलिसकर्मियों को भी फिट रखने के लिए योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

झुमरीतिलैया ग्रैंड सूर्या परिसर में हुआ योग अभ्यास

कोडरमा में पतंजलि परिवार योग समिति हरिद्वार के तत्वावधान में ग्रैंड सूर्या मैदान में योग अभ्यास कराया गया. कार्यक्रम की मुख्य अतिथि शालिनी गुप्ता, विशिष्ट अतिथि डॉक्टर जेपीएन बरनवाल, डॉ उपेंद्र कुमार भदानी, डॉ मनोज कुमार भदानी, डॉक्टर नीरज कुमार साहा, सूर्य नारायण मोदी, विजय सिंह थे. योगचार्य सुषमा सुमन 50 मिनट का योगाभ्यास करवाया. प्रदीप कुमार सुमन ने बताया कि आज 100 योग शिक्षकों को मंच पर मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित किया गया.

पथलडीहा खेल मैदान में योग महोत्सव

कोडरमा में नेहरू युवा केंद्र एवं समर्पण की ओर से पथलडीहा खेल मैदान में योग महोत्सव का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी सुरेंद्र कुमार थे. तिलैया से आई प्रशिक्षिका अन्नू कुमारी ने युवाओं को योग के अलग-अलग स्टेप एवम् हर योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी

सेक्रेड हार्ट स्कूल में भी किया योग

झुमरीतिलैया सेक्रेड हार्ट स्कूल में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों ने भी योग किया. योग शिक्षक आकाश कुमार सेठ, योग के राष्ट्रीय खिलाड़ी दीपक यादव और तनुश्री ने बच्चों को पद्मासन, शीर्षासन, मंडूकासन, ग्रीवा संचालन, वज्रासन, भद्रासन, शुष्कासन, उष्ट्रासन, वक्रासन सहित अन्य आसन कराया. प्राचार्य प्रमोद कुमार शर्मा ने भी बच्चों के साथ योग किया. उन्होंने स्वस्थ जीवन के लिए नियमित रूप से योग करने की सलाह बच्चों को दी.

द आई स्कूल में छोटे बच्चों ने भी किया योग

कोडरमा में सहाना रोड स्थित द आई स्कूल में शुक्रवार को विश्व योग दिवस मनाया गया. इस दौरान स्कूल के छोटे बच्चों ने भी योग किया और इसकी महत्ता को जाना. विद्यालय निदेशक मधु कुमारी ने योग के महत्व को विस्तार पूर्वक बताया. एडमिन श्रुति राय, टीचर ज्योति और स्वाति ने बच्चों को योग कराके इसके फायदे बताये. बच्चों ने भी इस योगा कार्यक्रम को खुशी व उमंग के साथ मनाया और योगा का आनन्द लिया. बच्चों के साथ साथ स्कूल प्रबंधन की ओर से अभिभावकों से भी अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर प्रतिदिन योग करने की अपील की गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *