रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद बृह्मलीन, प्रधानमंत्री मोदी व अन्य ने जताया शोक

यूटिलिटी

कोलकाता : रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद मंगलवार रात 95 वर्ष की आयु में बृह्मलीन हो गए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत अन्य गणमान्य लोगों ने शोक व्यक्त किया है. वो 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे.

शोकाकुल रामकृष्ण मिशन ने रात को बयान जारी कहा, ”रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली.” उन्हें संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था. बाद में उन्हें सांस की दिक्कत बढ़ गई. उन्हें तीन मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स हैंडल पोस्ट में कहा, ”उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी हौ. उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी.” उन्होंने कहा, ”वर्षों से मेरा उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है. मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी. कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल का दौरा किया था और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी.”

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने भी दुख जताया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया में लिखा है कि रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद के निधन की खबर पाकर दुखी हूं. उनके जाने से अपूरणीय क्षति हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *