पीएम मोदी मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से अलंकृत

विदेश

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने काहिरा में ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ सम्मान से अलंकृत किया. ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है. प्रधानमंत्री मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शनिवार से राजधानी काहिरा में हैं.

पीएम मोदी ने आखिरी दिन मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात की

राजकीय यात्रा के आखिरी दिन काहिरा में प्रधानमंत्री मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात की. इस दौरान कई द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने काहिरा स्थित हेलियोपोलिस वॉर मेमोरियल का दौरा किया.

हेलियापोलिस वॉर मेमोरियल भारत के लिए काफी अहम

हेलियापोलिस वॉर मेमोरियल भारत के लिए काफी अहम है. प्रथम विश्व युद्ध में शहीद करीब चार हजार सैनिकों की वीरगाथा यहां दर्ज हैं. नरेन्द्र मोदी ने इन शहीदों को नमन किया और इन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां की ऐतिहासिक अल-हाकिम मस्जिद का दौरा किया. इस दौरान मौजूद लोगों से बात भी की.

ऐतिहासिक अल-हाकिम मस्जिद 13,560 वर्ग मीटर क्षेत्र में है

यह मस्जिद 13,560 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली हुई है. इसका जीर्णोद्धार बोहरा समुदाय ने कराया था. 24 नवंबर,1980 में यह नए रूप में लोगों के सामने आई. इसकी मरम्मत की जिम्मेदारी दाऊदी बोहरा समुदाय के 52वें धर्मगुरु सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन ने ली थी. इसमें कुल 27 महीने लगे. इस मस्जिद को ऐतिहासिक काहिरा के हिस्से के रूप में 1979 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में शामिल किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *