Vande Bharat Express

Patna Ranchi Vande Bharat Train: पटना-रांची वंदे भारत इसी महीने से दौड़ेगी पटरी पर, जान लें ये खास बात

बिहार यूटिलिटी

Patna Ranchi Vande Bharat Train: यदि आप बिहार या झारखंड में रहते हैं और वंदे भारत ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं तो आपका ये इंतजार अब खत्म होने वाला है. दरअसल, पटना से रांची के बीच चलनेवाली वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही पटरी पर दौड़ती नजर आने वाली है. खबरों की मानें तो, 10 से 20 जून के बीच किसी भी दिन वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक राजेंद्र नगर कोच कॉम्प्लेक्स से आना है.

जो खबरें सामने आ रहीं हैं उसके मुताबिक रैक जल्द ही पटना पहुंच जायेगा. रैक पहुंचने के बाद तीन से चार दिन के अंदर ही पटना से वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत कर दी जाएगी. कोच कॉम्प्लेक्स के पिट नंबर 5 पर ओवरहेड वायर लगाने का काम पूरा हो चुका है. अब इसे बिजली से जोड़ा जा रहा है. ओवरहेड वायर से जुड़ने के बाद ही कोई ट्रेन स्टेशन से कोचिंग यार्ड तक पहुंच सकती है.

18 बोगी की होगी वंदे भारत एक्सप्रेस

सूत्रों के हवाले से मीडिया में जो खबरें चल रहीं हैं उसके अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस 18 बोगियों की होगी और सभी वातानुकूलित होंगी. फिलहाल पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्राधिकार में ट्रेनें 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं लेकिन वंदे भारत को 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. वंदे भारत ट्रेन में तैनात होने वाले अलग-अलग कैटेगरी के कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूरी की जा चुकी है. वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में छह दिन होगा और ये पटना से रांची के बीच पांच स्टेशनों पर ठहरेगी.

एक नजर में
-जून के दूसरे और तीसरे हफ्ते में पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने की संभावना
-पटना से खुलने के बाद ट्रेन गया, कोडरमा, हजारीबाग रोड सहित पांच स्टेशनों पर रुकेगी
-पटना-रांची का सफर कम समय में पूरा होने के लिए ट्रेन को बरकाकाना के जरिये चलाने की तैयारी

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले ही कहा है कि 15 जून 2023 तक देश के हर राज्य को वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी. इसके लिए तेजी से काम जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *