Pakistan Bomb Blast

Pakistan : पेशावर के मस्जिद में बम विस्फोट, 28 की मौत, 150 घायल

विदेश

Pakistan : पाकिस्तान में पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर स्थित एक मस्जिद में सोमवार को बम धमाके में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गयी और करीब 150 लोग घायल हो गये. पेशावर के आयुक्त रियाज महसूद ने हताहतों की पुष्टि करते हुए कहा कि मस्जिद के अंदर बचाव अभियान चल जारी है. उन्होंने बताया कि पूरे शहर के अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गयी है और घायलों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं.

समाचारपत्र डॉन ने रिपोर्ट में बताया- कई घायलों की हालत गंभीर

पाकिस्तान (Pakistan) के समाचारपत्र डॉन ने लेडी रीडिंग अस्पताल के प्रवक्ता मोहम्मद असीम के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि कई घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है. कैपिटल सिटी पुलिस ऑफिसर (सीसीपीओ) मुहम्मद इजाज खान ने बताया कि विस्फोट के बाद मस्जिद की छत ढह गयी. कई जवान अब भी मलबे में दबे हुए हैं और बचावकर्मी उन्हें बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं.’

प्रांतीय गवर्नर ने विस्फोट की निंदा की

प्रांतीय गवर्नर हाजी गुलाम अली ने विस्फोट की निंदा की और पेशावर के लोगों से घायलों के लिए यह कहते हुए रक्तदान करने का आग्रह किया. गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि विस्फोट की सभी पहलुओं से जांच की जायेगी और केंद्र की ओर से प्रांतीय सरकार को पूरा सहयोग देने के प्रति आश्वस्त किया.

विस्फोट उस समय हुआ, जब ज़ुहर की नमाज़ अदा की जा रही थी

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक विस्फोट दोपहर करीब एक बजकर 40 मिनट पर उस समय हुआ, जब ज़ुहर की नमाज़ अदा की जा रही थी. पुलिस, सेना और बम निरोधक दस्ते के कर्मी मस्जिद के अंदर मौजूद थे. विस्फोट से इमारत का एक हिस्सा ढह गया था. इस बीच, रेड जोन की ओर जाने वाली सड़कें – क्षेत्र हाउसिंग गवर्नर हाउस, मुख्यमंत्री सचिवालय, कोर मुख्यालय और महत्वपूर्ण रक्षा प्रतिष्ठान- बंद कर दिए गए हैं.

किसी ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी, पीएम ने की कड़ी निंदा  

Pakistan : अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मस्जिद में बम विस्फोट किया गया था या यह आत्मघाती हमला था. फिलहाल किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Prime Minister Shahbaz Sharif) ने विस्फोट की कड़ी निंदा की और कहा कि इस घटना के पीछे हमलावरों का इस्लाम से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि आतंकवादी उन लोगों को निशाना बनाकर डर पैदा करना चाहते हैं, जो पाकिस्तान की रक्षा करने का कर्तव्य निभाते हैं.

शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा : पीएम

Pakistan : प्रधानमंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और वादा किया कि उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पूरा देश आतंकवाद के खतरे के खिलाफ एकजुट खड़ा है. उन्होंने यह भी कहा कि खैबर पख्तूनख्वा में बिगड़ती कानून व्यवस्था का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक रणनीति अपनाई जाएगी और संघीय सरकार प्रांतों को उनकी आतंकवाद विरोधी क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी.

बिलावल भुट्टो जरदारी बोले- सख्त कार्रवाई की जाएगी

पीपीपी के मीडिया सेल के एक ट्वीट में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Foreign Minister Bilawal Bhutto Zardari) के हवाले से कहा गया है कि आतंकवादियों, उनके संरक्षकों और उनकी मदद करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और पद-धारकों से घायलों की जान बचाने के लिए अपना रक्तदान करने का भी आह्वान किया.

इमरान खान ने भी निंदा की, खुफिया तंत्र में सुधार की जरूरत बतायी 

पाकिस्तान (Pakistan) तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) ने भी पेशावर में आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और पीड़ितों के परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की. उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि हम अपनी खुफिया जानकारी में सुधार करें और आतंकवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अपने पुलिस बलों को उचित रूप से तैयार करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *