Mann Ki Baat

मन की बात : पीएम मोदी ने कहा- जी 20 की अध्यक्षता वैश्विक कल्याण का मौका लेकर आयी है

राष्ट्रीय

मन की बात : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि जी 20 समूह के अध्यक्ष के रूप में भारत वसुधैव कुटुम्बकम की परंपरा को आगे बढाते हुए समूची दुनिया के कल्याण की दिशा में काम करना करेगा और मानवता के समक्ष खड़ी चुनौतियों के समाधान का हर संभव प्रयास करेगा.

जी 20 की अध्यक्षता समूचे देश के लिए गौरव का समय

मन की बात मासिक रेड़ियो कार्यक्रम में श्री मोदी ने रविवार को कहा कि भारत दुनिया के प्रतिष्ठित समूह जी 20 की अध्यक्षता संभालने जा रहा है और यह समूचे देश के लिए गौरव का समय है. उन्होंने कहा कि भारत इस मौके का फायदा उठाकर विश्व कल्याण पर अपना ध्यान केन्द्रीत करेगा तथा मौजूदा चुनौतियों के समाधान का प्रयास करेगा.

मन की बात : जी-20 की अध्यक्षता हमारे लिए एक बड़ा अवसर

पीएम मोदी ने कहा, “ साथियो, जी-20 की अध्यक्षता, हमारे लिए एक बड़ा अवसर बनकर आई है. हमें इस मौके का पूरा उपयोग करते हुए विश्व कल्याण पर फोकस करना है. चाहे शांति हो या एकता पर्यावरण को लेकर संवेदनशीलता की बात हो, या फिर सतत विकास की, भारत के पास, इनसे जुड़ी चुनौतियों का समाधान है.

हमने एक पृथ्वी एक भविष्य की जो थीम दी है उससे वसुधैव कुटुम्बकम के लिए हमारी प्रतिबद्धता जाहिर होती है.” उन्होंने कहा भारत का मानना है,“ सबका कल्याण हो, सबको शांति मिले, सबको पूर्णता मिले और सबका मंगल हो.”

देश के अलग-अलग हिस्सों में आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम

मन की बात : प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में, देश के अलग-अलग हिस्सों में, G-20 से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लोगों को आपके राज्यों में आने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि ऐसे में सभी राज्यों को इस मौके का फायदा उठाकर देश की विविध संस्कृति की छवि पेश कर पर्यटन क्षेत्र को मजबूत बनाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *