Maha Navami 2022

Maha Navami 2022 : आज है महानवमी, जानिए मां सिद्धिदात्री का मंत्र, जानें पूजा विधि और सामग्री

धर्म
  • मंत्र

ह्रीं क्लीं ऐं सिद्धये नम: मां सिद्धिदात्री के मंत्र:

सिद्ध गन्धर्व यक्षाद्यैरसुरैरमरैरपि.

सेव्यमाना सदा भूयात् सिद्धिदा सिद्धिदायिनी॥

Maha Navami 2022 : शारदीय नवरात्रि 2022 अब समापन की ओर है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. मां दुर्गा शक्ति की प्रतीक है. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा बेहद खास मानी जाती है. चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.  प्रतिपदा की तिथि से नवमी की तिथि के मध्य मां दुर्गा विभिन्न रूप लेकर असुरों का वध करती हैं. आइए जानते हैं मां के स्वरूप, पूजा विधि -भोग-मंत्र के बारे में..

नवरात्रि-पूजन के आखिरी दिन नवमी को दुर्गाजी की नौवीं शक्ति मां सिद्धिदात्री की उपासना की जाती है.  इस बार नवमी 4 अक्टूबर को है. देवी सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली हैं. इस दिन जो भक्त विधि-विधान और पूरी निष्ठा के साथ मां की पूजा करते हैं उन्हें सभी सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है. जानिए नवरात्रि के नौंवे दिन की पूजा विधि, महत्व और मंत्र..

महानवमी की पूजा विधि

यह नौ दुर्गा का आखिरी दिन भी होता है तो इस दिन माता सिद्धिदात्री के बाद अन्य देवताओं की भी पूजा की जाती है. सबसे पहले मां की चौकी पर मां सिद्धिदात्री की तस्वीर या मूर्ति रखें.  इस दिन मां सिद्धिदात्री की विधि विधान से पूजा करें, जिसमें उनको पुष्प, अक्षत्, सिंदूर, धूप, गंध, फल आदि समर्पित करें.  आज के दिन मां सिद्धिदात्री को तिल का भोग लगाएं.  ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली परेशानियों से बचाव होगा. मां सिद्धदात्री सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली हैं, इनकी पूजा ब्रह्म मुहूर्त में करना उत्तम होता है.

नवरात्र में हवन करने की सामग्री

नवरात्र में हवन कई लोग कुछ सामग्री को लेकर कर लेते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो विधिवत तरीके से हवन सामग्री इकट्ठा करके हवन कर सकते हैं. नवरात्र में अंतिम दिन हवन के लिए एक सूखा नारियल, लाल रंग का कपड़ा, कलावा, एक हवन कुंड, सूखी आम की लकड़िया, इसके अलावा अश्वगंधा, ब्राह्मी, मुलैठी की जड़, चंदन, बेल, नीम, पीपल का तना, छाल, गूलर की छाल और पलाश की लकड़ियां शामिल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *