Jharkhand students

JSSC-JPSC की परीक्षा में उम्र में छूट की मांग, सोशल मीडिया पर आंदोलन की तैयारी

झारखण्ड

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) और झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) की आगामी परीक्षा को लेकर टि्वटर पर झारखंड के विद्यार्थियों की कैंपेन चलाने की तैयारी है. यह आंदोलन किसी मैदान या किसी के आवास या दफ्तर के सामने नहीं सोशल मीडिया पर होगा.

एक पोस्टर भी साझा किया जा रहा, ट्वीट और रीट्वीट करने की अपील

जेएसएससी-जेपीएससी (JSSC-JPSC) को लेकर छात्रों की मांग है कि उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाए. इस मांग को लेकर छात्र टि्वटर पर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं. इसे लेकर एक पोस्टर भी साझा किया जा रहा है. राज्य के युवाओं से #5yearAgeRelacationJsscExam के साथ ट्वीट और रीट्वीट करने की अपील की गयी है. मांग के समर्थन में छात्र पांच नवंबर को आंदोलन करेंगे. छात्रों ने यह कहा कि यह आंदोलन लंबा चलेगा. सरकार अगर इस तरह हमारी मांगों पर विचार नहीं करेगी तो हम सड़क पर उतरेंगे.

कई शिक्षण संस्थानों ने भी समर्थन का दिया भरोसा

इस संबंध में छात्र नेता गुलाम हुसैन ने कहा कि सरकार ने साल 2021 में झारखंड सरकार ने नियुक्ति वर्ष की घोषणा की थी, लेकिन इसमें सरकार असफल रही. साल 2022 को नियुक्ति वर्ष घोषित किया, लेकिन सरकार के वादे यहां भी असफल रहे. गुलाम ने कहा कि इस आंदोलन में कई शिक्षण संस्थानों ने भी छात्रों को भरोसा दिया है कि वह साथ देंगे.

पांच वर्षों से कोई परीक्षा नहीं हुई, युवाओं में निराशा

छात्र नेता गुलाम हुसैन (Ghulam Hussain) ने कहा, सरकार ने साल 2021 में झारखंड सरकार ने नियुक्ति वर्ष की घोषणा की थी, लेकिन इसमें सरकार असफल रही साल 2022 को नियुक्ति वर्ष घोषित किया, लेकिन सरकार के वादे यहां भी असफल रहे. गुलाम ने कहा, इस आंदोलन में कई शिक्षण संस्थानों ने भी छात्रों को भरोसा दिया है कि वह साथ देंगे दो वर्ष पहले 2018 से ही JPSC व JSSC द्वारा कोई नियुक्ति नहीं हो पायी है.

अगर एक दो परीक्षा हुई भी तो किसी कारणवश रद्द हो गयी या लटकी हुई है. इस कारण लगभग 5 लाख रिक्त पद पड़े हुए हैं. कर्मचारियों के अभाव में सरकारी कार्य ठप पड़ा है. पांच वर्षों से परीक्षा नहीं होने की वजह से झारखंड के युवाओं की उम्र और नौकरी की उम्मीद खत्म हो गयी है. युवा इस कैंपेन के जरिये सरकार से मांग कर रहे हैं कि उन्हें उम्र में छूट दी जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *