Latehar Andolan

लातेहार में आंदोलन कर रहे टाना भगतों पर लाठीचार्ज, कई घायल, पुलिस इंस्पेक्टर समेत पांच पुलिसकर्मी भी जख्मी

लातेहार

लातेहार जिले में संविधान की पांचवी अनुसूची के प्रावधान को लागू करने की मांग को लेकर उग्र आंदोलन कर रहे टाना भगत समुदाय के लोगों पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

आंदोलनकारियों ने भी लाठी और पत्थर चलाए

इस दौरान आंदोलनकारियों के द्वारा भी लाठी और पत्थर चलाए गए. इसमें लातेहार पुलिस इंस्पेक्टर अमित कुमार गुप्ता समेत पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. आंदोलनकारियों ने पुलिस के वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस ने इस दौरान लगभग आधा दर्जन प्रदर्शनकारियों को भी हिरासत में लिया है.

पांचवी अनुसूची के प्रावधानों को लागू कराने की मांग

जानकारी के अनुसार पांचवी अनुसूची के प्रावधानों को लागू कराने की मांग को लेकर टाना भगत समुदाय के लोग बड़ी संख्या में सोमवार को लातेहार जिला मुख्यालय पहुंचे और लातेहार व्यवहार न्यायालय के प्रांगण में जाकर प्रदर्शन करने लगे.

प्रदर्शन से न्यायालय का कार्य प्रभावित

अचानक टाना भगत समुदाय के लोगों के द्वारा इस प्रकार के प्रदर्शन किए जाने के कारण न्यायालय का कार्य पूरी तरह प्रभावित हो गया. इसके बाद पुलिस अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी कोर्ट परिसर में पहुंचकर आंदोलनकारियों को समझाने का प्रयास किया. परंतु आंदोलनकारी किसी की कोई बात सुनने को तैयार नहीं थे.

पानी की बौछार से उग्र हो गए आंदोलनकारी

इस दौरान आंदोलनकारी जमकर नारेबाजी भी करने लगे. पुलिस प्रशासन के द्वारा जब आंदोलनकारियों को हटाने का पूरा प्रयास विफल हो गया, तो अंत में पानी की बौछार करने की योजना बनायी गयी. इससे आंदोलनकारी और उग्र हो गए तथा तोड़फोड़ करने लगे.

पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की, आंदोलनकारियों को खदेड़ा

इसके जवाब में पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. इस दौरान आंदोलनकारी और उग्र हो गए तथा पत्थर तथा लाठी चलाने लगे. जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की. पुलिस के द्वारा सभी आंदोलनकारियों को खदेड़ा गया. आंदोलनकारियों के द्वारा किए गए हमले के कारण पांच पुलिसकर्मी को चोट आई है. इनमें एक को गंभीर अवस्था में सदर अस्पताल भर्ती कराया गया है. वहीं कुछ आंदोलनकारियों को भी चोट लगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *