RSETI

आरसेटी में दिया गया जूट प्रोडक्ट उद्यम का प्रशिक्षण

झारखण्ड

जामा : इंडियन बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) जामा, द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार की ओर अग्रसर करने के लिए आरसेटी जामा में जूट प्रोडक्ट उद्यमी का 13 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम 9 मई से 21 मई तक चला. जिसमें दुमका जिले के विभिन्न प्रखण्डों से कुल 34 जेएसएलपीएस महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया.

निदेशक अनिल कुमार मिश्रा ने प्रमाण पत्र वितरण किया

रविवार को शिविर के समापन पर आरसेटी के निदेशक अनिल कुमार मिश्रा ने प्रतिभागियों के बीच प्रमाण पत्र वितरण किया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की. निदेशक ने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि आप सभी ने यह प्रशिक्षण बहुत ही मेहनत से पूर्ण किया है. अब इस प्रशिक्षण का फायदा तभी है जब सभी प्रशिक्षित स्वयं के कार्य की शुरूआत करें.

आप लोगों पर निर्भर व्यापार को कैसे आगे बढ़ाते हैं

साथ ही उन्होनें कहा कि ये आप लोगों पर निर्भर करता है कि आप कितनी सफाई और सूझबूझ के साथ कार्य करते हैं और अपने व्यापार को आगे बढ़ाते हैं. हजारीबाग से आयी प्रशिक्षिका विद्या रानी शुक्ला ने महिलाओं को वर्तमान में बाजार में प्रचलित विभिन्न तरह के जूट के बैग, शॉपिंग बैग, कैरी बैग, स्कूल बैग, ऑफिस बैग, स्लिग पाउच, पर्स, यात्रा बैग,पानी की बोतल के कवर, जूट के चप्पल, जूते एवं और भी बहुत कुछ का प्रशिक्षण दी.

कार्यालय सहायक ने बताया-  जामा आरसेटी में नये प्रशिक्षण शुरू होंगे

अंत में आरसेटी के कार्यालय सहायक अभिषेक कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में जामा आरसेटी में युवक एवं युवतियों के लिए विभिन्न तरह के नये प्रशिक्षण शुरू होने जा रहा है. प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले इच्छुक युवक एवं युवतियां इंडियन बैंक ग्रामणी स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान जामा के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. इस मौके पर संकाय सदस्य उत्पल कुमार लाहा, कार्यालय सहायक अभिषेक कुमार, एवं अन्य उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *