झारखण्ड चैंबर और लघु उद्योग भारती की संयुक्त बैठक

यूटिलिटी

रांची : लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद के रांची आगमन पर चैंबर भवन में लघु उद्योग भारती और झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स की एक संयुक्त बैठक चैंबर भवन में संपन्न हुई. बैठक में उपस्थित उद्यमी प्रतिनिधियों ने विभिन्न समस्याओं और चुनौतियों को सभा के समक्ष रखा. मूल रूप से झारखण्ड से जुडे मुद्दों की चर्चा हुई यथा-उद्योग व्यापार हेतु भूमि की अनुपलब्धता, एसटी-एससी भूमि के औद्योगिक उपयोग में आनेवाली बाधा, बैंकों द्वारा वित्तिय पोषण में उदासीनता एवं कानून व्यवस्था की लचर स्थिति पर विषेष जोर दिया गया. उद्यमियों ने उद्योग से जुडे कानून और नियमों को सरल बनाने, सूक्ष्म उद्यमियों के वित्तिय पोषण को सरल बनाने जैसे विषयों की चर्चा की. इसके अलावा ईज ऑफ डूईंग बिजनेस को सरलीकृत करने, साइबर क्राइम के अनुसंधान हेतु झारखण्ड में बने फॉरेंसिक लैब को जीवंत बनाने, महिला उद्यमी हेतु स्टॉल आवंटन में लिये जानेवाले शुल्क को व्यवहारिक बनाने तथा विद्युत की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिष्चित करने हेतु सरकार से अनुरोध करने का आग्रह किया. चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में लाने का आग्रह किया. महासचिव परेश गट्टानी ने मोटर पार्ट्स पर जीएसटी दर को कम करने को जरुरी बताया.

संगठन मंत्री प्रकाश चंद ने भारत में सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के प्राचीन काल से लेकर अद्यतन स्थिति पर प्रकाश डाला एवं वर्तमान व्यवस्था को अंग्रेजी शासन व्यवस्था से प्रभावित बताया. जिसके कारण भारत में सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के विकास में संस्थागत बाधा बनी हुई है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आज भारत में सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं और इसका असर धीरे धीरे धरातल पर भी दिख रहा है. सडकों का जाल, रेल कनेक्टिविटी, एयर कनेक्टिविटी पर बहुत काम हुआ है, देश के अंदर कोर टेक्नोलॉजी मसलन इलेक्ट्रॉनिक चिप्स का निर्माण, अंतरिक्ष अनुसंधान, कोरोना के लिए टीका का निर्माण इत्यादि ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रौषन किया है. हमारे देश में प्रतिभा, उद्यमषीलता और अनुषासन की कोई कमी नहीं है. धीरे धीरे वर्तमान सरकार हर क्षेत्र में बदलाव और विकास के लिए सतत् कार्यरत है. उन्होंने झारखण्ड के स्थानीय उद्यमियों से आहवान किया कि वे आपस में मिलकर स्थानीय समस्याओं का समाधान करें तथा केंद्र सरकार से जुडे मामलों को लघु उद्योग भारती के द्वारा संज्ञान में लायें. साथ ही आष्वासन दिया कि केंद्रीय स्तर पर प्रत्येक मामलों के समाधान हेतु पूरा संगठन सक्रिय है.

बैठक में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, महासचिव परेश गट्टानी, सह सचिव शैलेष अग्रवाल, लघु उद्योग भारती के प्रांतीय अध्यक्ष विजय छापडिया, ललित केडिया, प्रकाश हेतमसरिया, सत्यदेव पांडे, अखिलेष्वर नारायण राय एवं महिला इकाई के तरफ से सरिता पांडे, नीतू, सदस्य मनोज मिश्रा, संतोष अग्रवाल, अल्तमस आलम, किशन अग्रवाल, शषांक भारद्वाज समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *