Jharkhand Rain Alert

Jharkhand Rain Alert : दशहरा के दिन भी होगी बारिश, एक हफ्ते खराब रहेगा झारखंड का मौसम

झारखण्ड

Jharkhand Rain Alert :  इस बार दशहरा के दिन भी झमाझम बारिश की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. कहा गया है कि दशमी तक यानी पांच अक्टूबर तक तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रांची में पांच अक्टूबर तक बादल छाय रहेंगे. हर दिन एक या दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

वज्रपात और तेज हवा चलने की आशंका

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे की भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि राजधानी रांची समेत झारखंड के गढ़वा, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, बोकारो के कुछ इलाकों में वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इन जिलों के कुछ स्थानों पर तेज हवा चलने की भी आशंका है. मौसम विभाग की मानें तो हवा की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों को सर्तक रहने की हिदायत दी है.

कैसा रहेगा रांची का मौसम

Jharkhand Rain Alert : मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि राजधानी रांची में 4 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे. यहां मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

इसी तरह 5 अक्टूबर को यहां बादल छाए रहेंगे. दो या इससे अधिक बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. रांची का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग की मानें तो 6 अक्टूबर को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. इसके अलावा एक दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. रांची का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

झारखंड में एक सप्ताह मौस ऐसा ही रहेगा

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर झारखंड में अगले एक सप्ताह तक देखने को मिलेगा. इस कारण बारिश की संभावना भरपूर है. बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी अभी वातावरण में मौजूद है. इस वजह से दोपहर बाद बारिश हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *