सावन का पहला सोमवार कल, रांची जिला प्रशासन ने कसी कमर

राँची

रांची : सावन की पहली सोमवारी कल है. शिव मन्दिरों में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है. लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए रांची जिला प्रशासन मुस्तैद है. रांची के स्वर्ण रेखा नदी से लेकर पहाड़ी मंदिर तक पूरी तैयारी की गयी है. रांची एसएसपी किशोर कौशल और डीसी राहुल सिन्हा ने रविवार को स्वर्णरेखा नदी से लेकर पहाड़ी मंदिर तक शिव भक्तों के लिए किए जा रहे हैं इंतजाम का जायजा लिया.

शिवभक्त स्वर्णरेखा से जल लेकर पहाड़ी पहुँचते हैं

राजधानी रांची में यह परंपरा रही है कि शिवभक्त स्वर्णरेखा नदी से जल भरकर अहले सुबह पहाड़ी मंदिर पहुंचकर भगवान शिव को जल अर्पण करते हैं. ऐसे में रांची पुलिस की पहल पर स्वर्णरेखा नदी से लेकर पहाड़ी मंदिर तक सुरक्षा के हर तरह के इंतजाम किए गए हैं. रास्ते में पड़ने वाले सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गयी है. नगर निगम के अंधेरे रास्तों पर लाइट की व्यवस्था भी की गयी है.

एसएसपी ने कहा- सभी शिवालय में रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

रांची के एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि रांची के तमाम शिवालय की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर कर दी गयी है. वैसे शिवालय जहां भक्तों की भीड़ बहुत ज्यादा उमड़ती है, वहां पर महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है. बड़े मन्दिरों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी का भी सहारा लिया जा रहा है.

डेढ़ हजार अतिरिक्त जवान लगाए गए

एसएसपी ने बताया कि पूरे राजधानी में करीब डेढ़ हजार अतिरिक्त जवान लगाए गए हैं. डीएसपी स्तर के अधिकारी सोमवार सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे. इलाके के थानेदार और बाइक पेट्रोलिंग दस्ता नियमित रूप से पेट्रोलिंग करेंगे.

रांची पहाड़ी मंदिर और नामकुम शिव मंदिर में विशेष नजर

एसएसपी ने बताया कि सावन की पहली सोमवारी में हजारों की संख्या में लोग रांची के विभिन्न शिवालय पहुंचते हैं. सबसे ज्यादा भीड़ रांची के पहाड़ी मंदिर और नामकुम स्थित शिव मंदिर में होता है. ऐसे में इन दोनों मंदिरों पर रांची पुलिस की विशेष नजर है. पुलिसकर्मियों और अफसरों को यह स्पष्ट निर्देश जारी किया गया है कि वह मंदिर परिसर में बहुत ज्यादा भीड़ नहीं होने दें. भीड़ होने पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसे संभालना काफी मुश्किल होगा.

कल पहाड़ी मंदिर जाने का रूट डायवर्ट

पहाड़ी मंदिर के आसपास वाली सड़कों का ट्रैफिक रूट बदला जाएगा. रविवार की रात 12 बजे के बाद से ही हरमू रोड और रातू रोड से बड़े वाहनों का रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा. हरमू रोड का एक छोर, जबकि रातू रोड में मिनाक्षी सिनेमा गली से लेकर रातू रोड तक एक ओर का सड़क ब्लॉक रहेगा. यह स्थिति सोमवार को भीड़ की समाप्ति तक रहेगी. ट्रैफिक पुलिस ने इसकी व्यापक तैयारी की है.

इस बार सावन में पड़ेंगे इतने सोमवार

  • पहला सावन सोमवार- 10 जुलाई
  • सावन का दूसरा सोमवार- 17 जुलाई
  • सावन का तीसरा सोमवार- 24 जुलाई
  • सावन का चौथा सोमवार- 31 जुलाई
  • सावन का पांचवा सोमवार- 7 अगस्त
  • सावन का छठा सोमवार- 14 अगस्त
  • सावन का सातवां सोमवार 21 अगस्त
  • सावन का आठवां सोमवार 28 अगस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *