Rishabh Pant

आईपीएल 2023 : पंत का न होना दिल्ली कैपिटल्स में खलबली, विकल्प ढूंढना कठिन

खेल यूटिलिटी

आईपीएल 2023 : ऋषभ पंत के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी संस्करण से बाहर होने पर दिल्ली कैपिटल्स के पूरे कैंप में खलबली मच गयी है. कप्तान होने के अलावा, पंत ने अपनी विकेटकीपिंग और मध्य क्रम में बल्लेबाजी से टीम को संतुलन प्रदान किया है, इसलिए उनके स्थान को भर पाना दिल्ली के लिए कठिन है.

एक भारतीय विकेटकीपर नहीं खोज पायी दिल्ली

पंत की जगह एक भारतीय विकेटकीपर अभी तक दिल्ली नहीं खोज पायी है, हालांकि खेल के दौरान खिलाड़ियों को स्थानापन्न करने का नियम उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने शुक्रवार को कहा, “हम भारतीय विकेटकीपर का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे तरीके से काम करेंगे और जहां तक ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का सवाल है, हम वास्तव में समूह के साथ बैठे हैं और कुछ खिलाड़ियों के साथ पूरी रेंज में काम कर रहे हैं.”

ज्यादातर टीमें हरफनमौला खिलाड़ियों की तलाश में

अब ज्यादातर टीमें अपने पक्षों को संतुलित करने के लिए हरफनमौला खिलाड़ियों की तलाश में हैं, हालांकि खेल के दौरान खिलाड़ियों को बदलने के नियम से हरफनमौला खिलाड़ियों की भूमिका थोड़ी कम हो गयी है. उन्होंने कहा, “वास्तव में, इस नियम ने अब खेल में ऑलराउंडरों की भूमिका को लगभग नकार दिया है, क्योंकि आपको ऑलराउंडरों को चुनने की आवश्यकता नहीं है.

कई टीमें नंबर 7 पर खेलनेवाले का उपयोग कर रही

आईपीएल 2023 : मैच की जरूरत के हिसाब से एक बल्लेबाज या गेंदबाज का नाम दें और बस एक को बाहर निकालें और दूसरे को अंदर लाएं. आप देखेंगे कि कई टीमें वास्तव में उस व्यक्ति का उपयोग करती हैं जो नंबर 7 पर बल्लेबाजी करता है और एक या दो ओवर फेंकता है.”

पंत की अनुपस्थिति में पृथ्वी बेहतर विकल्प

पंत की अनुपस्थिति में पृथ्वी शॉ बेहतर विकल्प हैं. पोंटिंग ने शॉ से कैपिटल्स की कमान संभालने की उम्मीदें लगा रखी हैं. हालांकि शॉ ऑफ फील्ड मुद्दों से जूझ रहे हैं और उनकी फिटनेस पर भी सवालिया निशान हैं.

पोटिंग ने कहा- पृथ्वी में प्रतिभा और क्षमता

पोटिंग ने कहा, “पृथ्वी को जितना मैंने देखा है, उसने, उससे कहीं बेहतर काम और प्रशिक्षण किया है. यह उनका सबसे बड़ा आईपीएल सीजन होने जा रहा है. उसकी आंखों में दिखता है कि वह रनों के लिए पहले से कहीं ज्यादा भूखा है, उसके पास जिस स्तर की प्रतिभा और क्षमता है, वह शानदार है.”

पोंटिंग ने इच्छा जतायी- कैप या शर्ट पर पंत की नंबर लगायें

पोंटिंग ने खिलाड़ियों की कैप या शर्ट पर पंत की शर्ट का नंबर लगाने की भी इच्छा जतायी. पोंटिंग ने कहा, “ऋषभ इस टीम के दिल और आत्मा हैं. मैं उन्हें डगआउट में रखना चाहूंगा. लेकिन मुझे वास्तव में विश्वास है कि अगर हम खिलाड़ियों की टोपी या शर्ट पर उनकी शर्ट का नंबर रखते हैं, तो खिलाड़ियों के अच्छा करने की प्रेरणा मिलेगी और यह पंत का भी सम्मान होगा.”

पंत का टीम में न होना एक बहुत बड़ा नुकसान

आईपीएल 2023 : उन्होंने कहा, “पंत का टीम में न होना एक बहुत बड़ा नुकसान है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम उनकी जगह किसे लाते हैं और हम अभी भी उन्हें मिस कर रहे हैं. वह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *