भारत नवंबर में चार टी-20 मैचों के लिए करेगा दक्षिण अफ्रीका का दौरा

यूटिलिटी

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम 8 नवंबर से शुरू होने वाली चार मैचों की टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को एक संयुक्त बयान में उक्त जानकारी दी.

सीरीज का पहला मैच डरबन के हॉलीवुडबेट्स किंग्समीड स्टेडियम में खेला जाएगा. अगला मैच 10 नवंबर को गेकेबरहा के दाफाबेट सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज हाईवेल्ड में होगी, जहां सुपरस्पोर्ट पार्क में 13 नवंबर को तीसरा और डीपी वर्ल्ड वांडरर्स स्टेडियम में 15 नवंबर को सीरीज का अंतिम मैच खेला जाएगा.

यह दौरा भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले होगा.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, “भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हमेशा से ही एक गहरा और मजबूत रिश्ता रहा है, जिस पर दोनों देश गर्व करते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों से लगातार अपार सराहना और प्यार मिला है, और यह भावना दक्षिण अफ्रीकी टीम के प्रति भारतीय प्रशंसकों में भी उतनी ही प्रबल है. मुझे पूरा विश्वास है कि आगामी श्रृंखला एक बार फिर मैदान पर क्रिकेट की उत्कृष्टता को उजागर करेगी और रोमांचक, उच्च तीव्रता वाले मुकाबले पेश करेगी.”

सीएसए के अध्यक्ष लॉसन नायडू ने कहा, “मैं बीसीसीआई को दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट और सामान्य रूप से विश्व क्रिकेट को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. भारतीय क्रिकेट टीम का हमारे तटों पर कोई भी दौरा अद्भुत सौहार्द और रोमांचक क्रिकेट से भरा होता है, और मुझे पता है कि हमारे प्रशंसक इस श्रृंखला का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे, जिसमें दोनों टीमों की असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन होगा.”

पिछले साल अपने सभी प्रारूपों के दौरे के दौरान दोनों पक्षों के बीच खेली गई तीन मैचों की आखिरी श्रृंखला, डरबन में पहला टी20आई बारिश के कारण रद्द होने के बाद 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई थी.

भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-

  • 8 नवंबर, डरबन में पहला टी20
  • 10 नवंबर, गेबेरा में दूसरा टी20
  • 13 नवंबर, सेंचुरियन में तीसरा टी20
  • 15 नवंबर, जोहान्सबर्ग में चौथा टी20.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *