India South Africa

रांची : भारत – साउथ अफ्रीका मैच कल,लोगों में खासा उत्साह

खेल

रांची : रांची में रविवार होने वाले क्रिकेट मैच को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा मैच रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज के पहले मैच ने साउथ अफ्रीका ने भारत को नौ रन से हरा दिया था. भारत को जीत के लिए 40 ओवर में 250 रन बनाने थे, लेकिन 240 रन ही बना पाया था.

भारत को बेहतर गेंदबाजी भी करनी पड़ेगी

रविवार को होने वाले दूसरे वनडे मैच में भारत को बेहतर गेंदबाजी भी करनी पड़ेगी. हर हालत में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. हालांकि, टखने की चोट के कारण दीपक चाहर के बाहर होने से टीम की समस्याएं बढ़ गई हैं. अब सभी की नजरें रोहित शर्मा की टीम पर लगी हैं जो टी20 विश्व कप के अभ्यास मैचों के लिए पर्थ पहुंच चुकी है.

बल्लेबाजों को दिखाना होगा दमखम

बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर को रन बनाने होंगे. क्योंकि, वह टी20 विश्व कप के रिजर्व बल्लेबाजों में से है. अय्यर को सीरीज के लिए उप कप्तान बनाया गया है, जिन्होंने पहले मैच में टॉप आर्डर के नाकाम रहने के बाद मोर्चा संभाला था. शॉर्टपिच गेंदों को बखूबी नहीं खेल पाने और धीमी स्ट्राइक रेट की समस्याओं से जूझ रहे अय्यर ने साहसिक पारी खेली.

पिछले मैच में सबसे सकारात्मक संजू सैमसन का प्रदर्शन रहा

भारत के लिए पिछले मैच की सबसे सकारात्मक बात संजू सैमसन का प्रदर्शन रहा. सैमसन ने 63 गेंद में 86 रन बनाए और मध्यक्रम को स्थिरता दी. कप्तान शिखर धवन वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ अपनी नेतृत्व क्षमता का सबूत दे ही चुके हैं. वह टीम को मजबूत शुरूआत देने के इरादे से उतरेंगे जबकि शुभमन गिल वनडे टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी काबिलियत का लोहा फिर मनवाना चाहेंगे.

दूसरी ओर तेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए इस मैच में सुपर लीग अंक दाव पर लगे हैं, जिससे उन्हें अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा.

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमें

भारत : शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शारदुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.

साउथ अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज जानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी.

रांची में भारत ने इंग्लैंड को हराया, ऑस्ट्रेलिया से हारा

उल्लेखनीय है कि रांची में 19 जनवरी 2013 को जेएससीए स्टेडियम में पहला मैच खेला गया था. आठ मार्च 2019 को पिछला मैच यहां खेला गया था. पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था जबकि पिछला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से पराजित किया था जबकि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रनों से हरा दिया था. तीसरा मैच रविवार (9 अक्टूबर) को होने जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *