social media

Anti Hair Fall Ayurvedic Oil : सर्दियों में हेयर फॉल से हैं परेशान तो करें ये आसान काम

लाइफ एंड स्टाइल

Anti Hair Fall Ayurvedic Oil : सर्दी की आहट हो चुकी है अब लोगों को बाल संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जी हां…कई बार ऐसा देखा गया है कि ऑयलिंग की कमी की वजह से हेयर फॉल तेजी से बढ़ने लगते हैं जिसकी वजह से लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में आपको कुछ दिनों के लिए केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स को ना कहने की जरूरत है. आयुर्वेदिक तेल हेयर फॉल को रोकने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. आइए, आज आपको बताते हैं एंटी हेयर फॉल आयुर्वेदिक ऑयल बनाने का तरीका..

आयुर्वेदिक ऑयल बनाने का तरीका जानें
सबसे पहले आपको बेस ऑयल लेने की जरूरत है. अच्छा होगा कि आप कोकोनट ऑयल यूज करें. अब एक पतीला लें. इसके अंदर कटोरी उल्टी करके रखने का काम करें. और इसमें थोड़ा सा पानी भर दें. अब आपको इसके अंदर वो छोटा-सा बर्तन या कटोरा रखने की जरूरत है है, जिसमें आपको डबल बॉयलर प्रोसेस से आयुर्वेदिक तेल बनाना है. अब आपको एक कटोरे में आधा गिलास कोकोनट ऑयल लेना होगा. अब इसमें आंवला के बारीक कटे टुकड़े डालें. अब धीमी आंच पर तेल को पकने दें. तेल को बीच-बीच में चलाते रहें. करीब 20 मिनट तक तेल पका लें. तेल में आंवला के गुण आ जाएगा. अब पक जाने के बाद इसे चूल्हे से उतार लें और ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसमें 8-9 ड्रॉप्स टी ट्री ऑयल की डालने का काम करें. इसके बाद आपका तेल तैयार हो जाएगा.

तेल लगाने का तरीका
इस तेल को आप कम से कम 2-4 घंटे तक के लिए इसे बालों में लगाकर रखें. सूखे और साफ बालों में यह तेल लगाकर मसाज करने का काम करें. फिर शैम्पू और नॉर्मल पानी से बालों को धो लें.

नोट: तेल को बनाने से पहले आयुर्वेद के जानकार से सलाह ले लें. ये लेख केवल जानकारी के आधार पर लिखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *