Kushth- Ranchi

रांची के नगड़ी में बनेगा 256 कुष्ठ रोगियों के लिए आवास, नगर विकास विभाग ने जारी किया संकल्प

राँची

रांची : नगड़ी प्रखंड के मुड़मा में कुष्ठ रोगियों के लिए 256 आवास बनेंगे. इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए नगर विकास विभाग ने संकल्प जारी कर दिया है.

30 सितंबर को कैबिनेट की बैठक में हुआ था फैसला

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में 30 सितंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया था कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुष्ठ रोगियों के लिए 256 आवास बनेंगे.

33.11 करोड़ लागत की तकनीकी स्वीकृति

केंद्र प्रायोजित प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तृतीय घटक की भागीदारी में किफायती आवास योजना के तहत इन आवासों का निर्माण किया जायेगा. इन आवासों के निर्माण में 33.11 करोड़ लागत की तकनीकी स्वीकृति मिल गयी है.

डीपीआर जुडको द्वारा कराया गया था

परियोजना का विस्तृत डीपीआर जुडको द्वारा कराया गया था. नगड़ी के मुड़मा में रांची के इंदिरा नगर कुष्ठाश्रम, तपोवन कुष्ठाश्रम एवं निर्मला कुष्ठाश्रम में रह रहे 256 कुष्ठ रोगियों के आवास उपलब्ध कराया जायेगा.

राज्य सरकार लाभुकों का अंशदान नहीं लेगी

किफायती भागीदारी आवास योजना के तहत केंद्र सरकार, राज्य सरकार व लाभुक का अंशदान आवास बनाने में होता है. इसके तहत प्रत्येक आवास निर्माण के लिए केंद्र 1.50 लाख, राज्य सरकार 1.50 लाख व इसके बाद जो कार्य शेष रह जाता है उसका भुगतान लाभुक करता है, लेकिन मुड़मा मौजा में कुष्ठ रोगियों के लिए आवास बन रहे हैं

3.84 करोड़ केंद्र सरकार और राज्य सरकार 29.27 करोड़ की राशि वहन करेगी

ऐसे में उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार लाभुकों का अंशदान नहीं लेगी, बल्कि उनके हिस्से की राशि एक लाख या उससे अधिक का वहन भी वह करेगी.

ऐसे में परियोजना लागत 33.11 करोड़ में 3.84 करोड़ केंद्र सरकार और राज्य सरकार 29.27 करोड़ की राशि वहन करेगी. लाभुक का अंशदान शून्य रहेगा. आवास निर्माण के साथ साइट डेवपलमेंट का कार्य भी किया जायेगा. 18 माह में इसे पूर्ण करने की योजना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *