Holika Dahan

Holika Dahan : होली दहन छह को, सात को धुलंडी, रंगों से सजने लगे शहर के बाजार

धर्म

Holika Dahan : रंगों का उत्सव होली का पर्व आगामी 6 और 7 मार्च को है. छह को होलिका दहन कार्यक्रम होगा, तो वहीं 7 को रंगों से होली खेली जाएगी. इसके लिए शहर के बाजार अब रंगों गुलाल से गुलजार होने लगे है. दुकानों पर तरह तरह की पिचकारियां सजने लगी है तो रंगों की भी खूब बहार है.

लोगों ने शुरू कर दी खरीदारी

Holika Dahan : शहर के भीतरी बाजार से लेकर बाहरी इलाकों में दुकानों पर रंग और गुलाल सजे देखे जा सकते है. लोगों ने तो खरीदारी तक शुरू कर दी है. इस बार लोगों में गुलाल की होली खेलने को उत्सुकता बनी है. इधर होलिका दहन सोमवार की शाम को किया जाएगा. शाम साढ़े छहे से रात नौ बजे तक का मुहूर्त पंडितों की तरफ से निकाला गया है.

6 मार्च को शाम 4.17 बजे से पूर्णिमा तिथि

होलिका दहन 6 मार्च और धुलंडी 7 मार्च को होगी. 6 मार्च को शाम 4.17 बजे से पूर्णिमा तिथि आरंभ हो जाएगी. होलिका दहन पूर्णिमा तिथि की घडिय़ों में प्रदोष काल में होता है. इसलिए दहन 6 मार्च को शाम 6.38 बजे से 9.06 बजे के बीच होगा.

स्कूलों में शनिवार को बच्चे खेलेंगे होली

Holika Dahan : शहर की कई स्कूलों में शनिवार को होली खेली जाएगी. रविवार 5 मार्च को है और अगले दिन सोमवार और मंगलवार को अवकाश रहने से स्कूलों में बच्चे अपने टीचर्स के साथ होली खेलेंगे. इस बार बच्चों की परीक्षाएं भी सिर पर है, मगर होली का उत्साह कम नहीं देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *