State Facing 3

14 वां झारखंड स्टेट फेंसिंग चैंपियनशिप का शानदार आगाज,  जीएम अनुराग दीक्षित ने किया उद्घाटन

खेल राँची

वेस्ट बोकारो : रामगढ़ जिला की मेजबानी में पहली बार जिले के चाइल्ड् वर्ल्ड एंड स्कॉलर्स हाई स्कूल में आयोजित दो दिवसीय 14 वां झारखंड स्टेट फेंसिंग चैंपियनशिप का शनिवार को शानदार आगाज हुआ. इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन के जीएम अनुराग दीक्षित मौजूद थे.

अतिथियों ने दीप जलाकर किया उद्घाटन

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि झारखंड तलवारबाजी संघ के अध्यक्ष अर्चित आनंद, झारखंड तलवारबाजी संघ के महासचिव जय कुमार सिन्हा सहित रामगढ़ जिला तलवारबाजी संघ के चेयरमैन विजय मेवाड़, आयोजन समिति के चेयरमैन सह संघ के सरंक्षक गोपाल जाजू, आयोजन समिति के वाइस चेयरमैन गीतांजलि जाजू, सरंक्षक सन्नी कुमार सिंह, अध्यक्ष दिनेश कुमार, सचिव राकेश कुमार मिश्रा, कोषाध्यक्ष प्रशांत कुमार, सह सचिव स्वामी नंदन वर्मा, रवीन्द्र कुमार, वरीय उपाध्यक्ष प्रसन्न कुमार ठाकुर, उपाध्यक्ष अहमद हुसैन और दीपक सिंह की उपस्थिति में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

आयोजन समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन ने किया स्वागत

आयोजन समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन ने सभी अतिथियों का स्वागत पौधा का पॉट और मोमेंटो देकर किया. इसके उपरांत अतिथियों ने बारी बारी विभिन्न जिलों से आये सैकड़ों खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और उनका उत्साहवर्द्धन किया. मौके पर अतिथियों ने बारी- बारी विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया. स्वागत भाषण गीतांजलि जाजू और धन्यवाद ज्ञापन सन्नी कुमार सिंह ने किया. कार्यक्रम का सफल संचालन स्कूल के शिक्षक विष्णुओम शर्मा ने किया.

फेंसिंग पुरानी शस्त्र कला का आधुनिक रूप : अनुराग दीक्षित

तलवारबाजी हमारी पौराणिक शस्त्र कला होती थी, जो आज आधुनिक होकर फेंसिंग के रुप में हमारे सामने है. उक्त बातें टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन के महाप्रबंधक अनुराग दीक्षित ने 14 वां झारखंड स्टेट फेंसिंग चैंपियनशिप के उद्घाटन सत्र के दौरान बतौर मुख्य अतिथि कही. उन्होंने कहा कि आज जहां चैलेंज होता है, दिक्कत होती है, उसी से आगे आशा भी होती है.

देर से शुरू हुए तो क्या, गौरवशाली भविष्य देख सकते हैं

शुरुआत के ओलंपिक के समय से यह खेल शामिल हैं, ज्यादा संभावनायें है. देर से शुरु हुए तो क्या है लेकिन इसमें हम अपना गौरवशाली भविष्य देख सकते है. उन्होंने कहा कि खेल अनुशासन और सतत प्रयास जरूर इस देश को प्रदेश को शिखर पर ले जायेगा. उन्होंने स्कूल प्रबंधन और जिला संघ के पदाधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रयास से रामगढ़ को प्रदेश में एक आयाम मिलेगा. उन्होंने आश्वासन दिया कि बहुत जल्द इस मुहिम से भी टाटा स्टील जुड़ेगी और एक नया आयाम तक पहुंचेंगे.

मेडल लेकर आने के बाद हमारी सरकारें खिलाड़ियों के प्रति जागती है : विजय मेवाड़

जिला तलवारबाजी संघ के चेयरमैन विजय मेवाड़ ने कहा कि जैसा कि हम देखते हैं कि जब हमारे बच्चे मेडल लेकर आते हैं तब सरकारें जागती है और कुछ करने की सोचती है. यह गलत तरीका है, जबकि हमें बच्चों की तलाश कर उन्हें बेहतर ट्रेनिंग और पौष्टिक भोजन देकर उन्हें आगे लाना चाहिये. तब जाकर यह बच्चे भारत ही पूरे दुनिया में भारत का नाम रौशन करेंगे.

उस दिन और खुशी होगी जब बच्चे राज्य का नाम रोशन करेंगे

उन्होंने खिलाड़ियों ने कहा कि हमें उस दिन और खुशी होगी जब यहां से चयनित बच्चे नेशनल में राज्य का नाम रोशन करेंगे और हमें भी सम्मानित करने का मौका मिलेगा. उन्होंने टाटा स्टील के कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कंपनी नहीं अपने कमिटमेंट को पूरा करने वाली सामाजिक सहयोग वाली कंपनी है. उन्होंने आग्रह किया कि इसमें टाटा स्टील की भागीदारी हो जाये और इस खेल को वहां शामिल कर ले तो यह बच्चे टाटा स्टील और प्रदेश का नाम देश और दुनिया में रौशन करेंगे.

प्रतियोगिता में कुछ जीत कर तो कुछ सीख कर जायेंगे : अर्चित आनंद

यह खेल वर्षो पुरानी है, जिसे आज आधुनिक किया गया है. आज हमारे राज्य और देश में इस खेल को और विकसित करने की जरूरत है. उन्होंने गुजरात में हुए नेशनल गेम का जिक्र करते हुए कहा कि वहां विभिन्न राज्यों के बच्चे पहुंचे थे जहां एक छोटा हिन्दुस्तान दिखता है. जैसे आज स्कूल में राज्य के विभिन्न जिलों से बच्चे आये हैं. उन्होंने कहा कि यह कुछ बच्चे जीत कर जायेंगे और कुछ बच्चे बहुत कुछ सीख कर जायेंगे. पढ़ाई के साथ साथ खेल को भी जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *