jharkhand chamber

अवैध निर्माण को रेगुलर करने की दिशा में सरकार का त्वरित प्रयास स्वागतयोग्य – चैंबर

राँची

Ranchi : अवैध निर्माण को रेगुलर करने की योजना का प्रारूप तैयार किये जाने के विभागीय पहल का स्वागत करते हुए झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स ने  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं इस कार्य में विशेष भूमिका के लिए राज्यसभा सांसद महुआ मांझी के प्रति आभार जताया. चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने राज्यवासियों की ओर से माननीय मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि वर्षों से बनी हुई इस समस्या पर त्वरित संज्ञान लेने के लिए सरकार को साधुवाद.

बिना नक्शा वाले अवैध भवनों को नियमित करने की योजना बनाई जा रही है

 यह दर्शाता है कि सरकार जनहित की समस्या के समाधान के लिए तत्पर है. इससे लाखों लोग लाभान्वित होंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2019 के पहले बने बिना नक्शा वाले अवैध भवनों को नियमित करने की योजना बनाई जा रही है जो निश्चित ही राहत भरा फैसला है. इसके तहत निर्धारित शुल्क लेकर शहरों में हुए अनाधिकृत निर्माण को नियमित किया जा सकेगा.

विदित हो कि 20 अक्टूबर को झारखण्ड चैंबर ने मुख्यमंत्री से मिलकर इस मामले में हस्तक्षेप का अनुरोध किया था और आग्रह किया था कि राज्य में अब तक बने सभी प्रकार की संरचनाओं को as it is  रेगुलराइज किया जाय, जिसपर  मुख्यमंत्री ने स्वीकृति देते हुए आगामी एक माह के अंदर योजना का प्रारूप तैयार कर सार्वजनिक करने के लिए आश्वस्त किया था. अवैध निर्माण को रेगुलर करने के लिए नगर विकास विभाग द्वारा एक उच्चस्तरीय कमिटी का गठन भी किया गया है. सरकार की ओर से योजना का प्रारूप तैयार किये जाने की सूचना पर चैंबर भवन में सदस्यों की बैठक भी हुई जिसमें मुख्यमंत्री को सदस्यों ने धन्यवाद दिया.

रांची व हटिया रेलवे स्टेशन से सिटी बसों का परिचालन जरूरी-चैंबर

यात्रियों की ओर से मिल रही सूचना पर आज चैंबर भवन में एक बैठक संपन्न हुई जिसमें रांची व हटिया रेलवे स्टेशन से सिटी बस का संचालन शुरू कराने की आवश्यकता महसूस की गई. यह कहा गया कि जब देश के सभी शहरों में निगम द्वारा सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है तब राजधानी रांची में स्टेशन और बस स्टैंड से सिटी बसों को क्यों नहीं चलाया जा रहा है ? रेलवे स्टेशन पर सिटी बस की अनुपलब्धता के कारण लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने में अधिक किराया का भुगतान करना पड़ता है. इसी प्रकार खादगडा और आईटीआई बस स्टैंड से भी सिटी बसों की उपलब्धता नहीं होने के कारण बाहर से आनेवाले यात्रियों को भारी कठिनाई होती है.

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा कि रांची व हटिया रेलवे स्टेशन से सिटी बसों का संचालन प्रारंभ करने हेतु नियमित रूप से शहरवासियों के साथ ही विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं की ओर हमें सुझाव प्राप्त हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब राजधानी रांची में निगम द्वारा सिटी बसों का संचालन हो रहा है, ऐसे में उपयुक्त होगा कि अन्य शहरों की भांति रांची/हटिया रेलवे स्टेशन तथा खादगडा व आईटीआई बस स्टैंड से सिटी बसों का संचालन अतिषीघ्र प्रारम्भ किया जाय. बैठक में हुए चर्चाओं के आधार पर चैंबर द्वारा नगर आयुक्त को पत्राचार भी किया गया.

बैठक में ये लोग उपस्थित थे

बैठक में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष अमित शर्मा, सह सचिव शैलेष अग्रवाल, डीआरयूसीसी सदस्य अरूण जोषी, सदस्य श्रवण कुमार, अमित किशोर, संतोष अग्रवाल, सुनील सरावगी, किशन अग्रवाल के अलावा अन्य कई सदस्य उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *