mulayam singh

पीएम मोदी, सोनिया, राहुल, लालू यादव व झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने मुलायम सिंह के निधन पर जताया शोक, ट्विटर पर स्मृतियां साझा कीं

राष्ट्रीय

पीएम नरेन्द्र मोदी, सोनिया गाँधी, राहुल व झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया. उन्होंने मुलायम सिंह से जुड़ी कई स्मृतियां ट्विटर पर साझा की है. मोदी ने कहा- ‘मुलायम सिंह यादव जी एक विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे.

जमीन से जुड़े नेता के रूप में सराहा गया

उन्हें एक विनम्र और जमीन से जुड़े नेता के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया, जो लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे. उन्होंने लगन से लोगों की सेवा की और लोकनायक जेपी और डॉक्टर लोहिया के आदर्शों को लोकप्रिय बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

यूपी और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनायी

प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरे ट्वीट में कहा कि मुलायम सिंह यादव जी ने यूपी और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई. वह आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख सैनिक थे. रक्षामंत्री के रूप में उन्होंने एक मजबूत भारत के लिए काम किया. उनके संसदीय हस्तक्षेप व्यावहारिक थे और राष्ट्रीय हित को आगे बढ़ाने पर जोर देते थे.

हम दोनों की घनिष्ठता जारी रही

मोदी ने कहा कि जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरी कई बातचीत हुईं. हम दोनों की घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक रहता था. उनका निधन मुझे पीड़ा देता है. उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना हैं. ओम् शांति.

मायावती ने कहा- खबर बेहद दुखद

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा नेता मायावती ने कहा है कि समाजवादी पार्टी के व्योवृद्ध नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन हो जाने की खबर बेहद दुखद है. उनके परिवार व सभी शुभचिन्तकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. कुदरत उन सबको इस दुख को सहन करने की शक्ति दे.

समाजवादी विचारों की एक मुखर आवाज आज मौन हो गयी : सोनिया  

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख प्रकट किया है.सोनिया गांधी ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि मुलायम सिंह यादव के निधन की खबर सुनकर वह दुखी हैं. उन्होंने कहा कि समाजवादी विचारों की एक मुखर आवाज आज मौन हो गई है. देश के रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में मुलायम सिंह का योगदान सदा अविस्मरणीय रहेगा. उससे कहीं अधिक, शोषितों और वंचितों के लिए उनका संघर्ष सदैव याद किया जाएगा.

राहुल गांधी ने भी जताया दुख

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख प्रकट किया है. राहुल ने कहा कि मुलायम सिंह यादव का निधन एक बेहद दुःखद समाचार है. वो जमीनी राजनीति से जुड़े एक सच्चे योद्धा थे. राहुल ने कहा कि वह अखिलेश यादव समेत सभी शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.

मुख्यमंत्री सोरेन ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर जताया दुख

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुःख जताया है.

राजनीति के एक युग का अंत

मुख्यमंत्री सोरेन ने ट्वीट कर कहा कि मुलायम सिंह यादव के निधन की खबर से आहत हूं. आज राजनीति के एक युग का अंत हो गया. उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय और वंचितों के उत्थान के लिए हमेशा जीने वाले नेताजी सभी को सेवा और समर्पण की ज्योत देकर चले गये. परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवार तथा सपा कार्यकर्ताओं और प्रशंसकों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे.

सिंह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार में रक्षामंत्री रहे

उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का सोमवार सुबह 8.16 गुरुग्राम के मेदांता में निधन हो गया. सिंह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार में रक्षामंत्री रहे हैं.

82 वर्षीय सिंह की तबीयत खराब होने के कारण दो अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां विशेषक्षों की निगरानी में उनका इलाज चल रहा था.

राजद सुप्रीमो लालू यादव ने मुलायम सिंह के निधन पर जताया दुख

समाजवादी पार्टी के संरक्षक एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने दुख जताया है. उन्होंने दुख जाहिर करते हुए मुलायम सिंह यादव को समाजवादी वटवृक्ष बताया है.

लालू ने ट्वीट कर कहा कि समाजवादी वटवृक्ष सपा संरक्षक मुलायम सिंह जी के निधन की खबर से मर्माहत हूं. देश की राजनीति में एवं वंचितों को अग्रिम पंक्ति में लाने में उनका अतुलनीय योगदान रहा. उनकी यादें जुड़ी रहेंगी. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें। विनम्र श्रद्धांजलि.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *