हिंदी भाषा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में मिले रहे रोजगार : आयुक्त

राँची

रांची : राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर गुरुवार को हिंदी दिवस समारोह और कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. विकास भवन सभागार में आयोजित समारोह का विधिवत उद्घाटन दक्षिण छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त मनोज जायसवाल ने किया. आयुक्त ने हिंदी दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी.

हिंदी भाषा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त रहा

उन्होंने हिंदी भाषा के विशेषताओं पर चर्चा करते हुए कहा कि एक समय था जब लोगों को हिंदी भाषी होने के कारण रोजगार के अवसर प्राप्त नहीं होते थे लेकिन वर्तमान में हिंदी भाषा को अपनी अलग पहचान मिल रही है. अब न केवल विभिन्न संस्थानों में हिंदी भाषा में विभिन्न विषयों का अध्ययन कराया जाता है, बल्कि लोगों को हिंदी भाषा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार भी प्राप्त हो रहे हैं.

अंग्रेजी भाषा पर अधिक निर्भर रहना हिन्दी भाषा के भविष्य के लिए सही नहीं

विशिष्ट अतिथि उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि हिंदी भाषा एक मात्र ऐसी भाषा, जिसमें सभी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त शब्द और स्वर व्यंजन की उपस्थिति है. उप विकास आयुक्त दिनेश यादव ने कहा कि वर्तमान समय में हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा के मिलेजुले प्रयोग ने हम सभी के जीवन पर प्रभाव डाला है. इसके कारण हम आज भी स्वतंत्र रूप से हिंदी को अपना नहीं सके हैं. अंग्रेजी और हिंदी भाषा दोनों का अपना विशेष महत्त्व है लेकिन अंग्रेजी भाषा पर अधिक निर्भर रहना हिन्दी भाषा के भविष्य के लिए सही नहीं हैं.

हास्य कवियों ने अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को मनोरंजन किया

समारोह में उपस्थित कवि एवं साहित्यकारों ने अपनी रचनाओं एवं कविताओं के माध्यम से हिंदी भाषा के विशेषताओं पर प्रकाश डाला. हास्य कवियों ने अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को मनोरंजन किया. कवि सम्मलेन में डॉ राजश्री जयन्ती, डॉ सुरिन्दर कौर नीलम, डॉ सियाराम झा सरस, सदानन्द सिंह यादव, शालिनी नायक, नरेश कुमार बंका, सरोज झा, चन्द्रिका ठाकुर देशदीप, चन्दन प्रजापति, डॉ राजश्री जयन्ती ने रचनाएं प्रस्तुत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *