Marwadi

रांची जिला मारवाड़ी सम्मेलन के आतिथ्य में होगा प्रांतीय सम्मेलन का अष्टम अधिवेशन

राँची

रांची : झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन के अष्टम अधिवेशन रांची जिला मारवाड़ी सम्मेलन के आतिथ्य में होगा. अधिवेशन का उद्घाटन मारवाड़ी भवन में 13 नवंबर को महामहिम राज्यपाल रमेश बैस करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास मुख्य अतिथि के बतौर शामिल होंगे.  यह जानकारी रांची जिला मारवाड़ी सम्मेलन के जिला अध्यक्ष सुरेश चंद्र अग्रवाल, महामंत्री ललित कुमार पोद्दार एवं प्रवक्ता संजय सर्राफ ने संयुक्त रूप से दी.

कोरोना काल के बाद पहली बार  भव्य आयोजन

उन्होंने बताया कि कोरोना काल के बाद पहली बार झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन का ऐसा कोई भव्य आयोजन हो रहा है. इसके कारण सदस्यों में काफी उत्साह है. अधिवेशन के दौरान नवनिर्वाचित अध्यक्ष बसंत कुमार मित्तल अपने पद की शपथ लेंगे. यह कार्यक्रम राष्ट्रीय अध्यक्ष गोवर्धन गाड़ोदिया के नेतृत्व में सम्पन्न होगा.

अधिवेशन में बड़ी संख्या में भागीदारी होगी

रांची जिला मारवाड़ी सम्मेलन के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों की इस अधिवेशन में बड़ी संख्या में भागीदारी होगी. अधिवेशन में बड़ी संख्या में राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ ही विभिन्न प्रदेशों के पदाधिकारी भी शामिल होंगे. सम्मेलन के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ ही कई पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्षों की भी भागीदारी होगी. अधिवेशन के आलोक में जमशेदपुर जिला मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा बड़े पैमाने पर सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है.

1001 नए सदस्य जोड़ने का संकल्प

जिस स्थान पर मारवाड़ी समाज के मात्र पांच लोग भी रहते हों, वहां तक पहुंचने का प्रयास है. पूरे राज्य में 1001 नए सदस्य जोड़ने का संकल्प है. इस आलोक में रांची में भी नए सदस्य बनाने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमें 87 साल पुरानी अपनी सामाजिक संस्था पर गर्व है. वर्ष 1935 में अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन की स्थापना कोलकाता में हुई थी.

मारवाड़ी समाज के सदस्यों के बीच समन्वय

यह संस्था देश भर के मारवाड़ी समाज के सदस्यों के बीच समन्वय करती है. इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुधार और सेवाकार्य भी चलाए जाते हैं. सम्मेलन ने देश भर में मारवाड़ी समाज के बीच ‘पंचायत व्यवस्था’ भी लागू कर रखी है ताकि आपसी विवादों का सामाजिक रूप से निराकरण संभव हो. उन्होंने कहा कि अधिवेशन में भागीदारी को लेकर हमारे जिले में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

इस अधिवेशन के आलोक में हमें अपने जिले में संगठन विस्तार का पर्याप्त अवसर मिला है. अधिवेशन मे रांची मारवाड़ी युवा मंच और मारवाड़ी महिला सम्मेलन की भी महत्वपूर्ण भागीदारी होगी. यह जानकारी संजय सर्राफ ने दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *