जमीन घोटाला मामले में रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन से ईडी चार को करेगी पूछताछ

राँची

रांची :  जमीन घोटाला मामले में रांची के पूर्व डीसी आईएएस छवि रंजन से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) गुरुवार को पूछताछ करेगी. इसे लेकर ईडी ने छवि रंजन को समन भेजा है. भेज गये समन में आईएएस छवि रंजन को सुबह 11 बजे ईडी के रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है.

छवि रंजन से  ईडी ने 24 अप्रैल को पूछताछ की थी

ईडी ने इस संबंध में 28 अप्रैल समन भेजा था. इससे पूर्व ईडी ने बीते 24 अप्रैल को छवि रंजन से पूछताछ की थी. इस दौरान उनसे सबसे पहले उनसे सेना के कब्जे वाली जमीन की खरीद बिक्री में उनकी भूमिका से संबंधित सवाल किये गए थे. इसके बाद उनके खिलाफ बड़गाईं के अंचल अधिकारी मनोज कुमार की ओर से लगाये गये आरोप के बारे में पूछा गया था.

सीओ मनोज कुमार ने  बताया था- भारी दबाव  में  बागची के पक्ष में रिपोर्ट भेजी

सीओ मनोज कुमार ने पूछताछ में ईडी को बताया था कि उसे प्रदीप बागची द्वारा अंचल कार्यालय में जमा किये गये दस्तावेज पर संदेह था, लेकिन छवि रंजन द्वारा भारी दबाव और दंडित करने की धमकी देने के बाद प्रदीप बागची के पक्ष में रिपोर्ट भेजी गयी. इसके बाद जमीन की रजिस्ट्री हुई. छवि रंजन ने इन आरोपों का खंडन किया और सेना की जमीन की खरीद- बिक्री के मामले में सीओ सहित वहां के कर्मचारियों को दोषी बताया था.

आमने- सामने पूछताछ में ईडी के सवालों ने उलझाया था

हालांकि, वह दस्तावेज में जालसाजी कर सेना के कब्जे वाली जमीन की खरीद बिक्री के सिलसिले में गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों से आमने- सामने पूछताछ के दौरान ईडी के सवालों में उलझ गये थे. रंजन ने कुछ सवालों के जवाब में टाल मटोल और कुछ में चुप्पी साध ली थी.

छवि रंजन सहित 22 ठिकानों पर 13 अप्रैल को हुई थी छापेमारी

उल्लेखनीय है कि ईडी ने 13 अप्रैल को सेना के जमीन घोटाले मामले में रांची के पूर्व ईडी छवि रंजन सहित बंगाल, झारखंड और बिहार सहित 22 ठिकानों पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान ईडी ने सात लोगों को गिरफ्तार किया था.

इन्हें किया गया था गिरफ्तार

गिरफ्तार लोगों में कारोबारी प्रदीप बागची, सीआई भानु प्रताप, अफसर अली, इम्तियाज खान, तल्हा खान, फैयाज खान और मोहम्मद सद्दाम शामिल हैं. सभी को ईडी ने रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी. इस छापेमारी में ईडी के हाथ कई जमीन से जुड़े कागजात हाथ लगे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *