Dubai Maha Navami

दुबई में महानवमी पर खुले मंदिर के पट, विजयादशमी से सब कर सकेंगे दर्शन

विदेश

दुबई : संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख शहर दुबई में बने नए हिंदू मंदिर के पट महानवमी पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. महानवमी को औपचारिक आयोजन के बाद विजयादशमी से आम दर्शनार्थियों के लिए मंदिर खुल जाएगा.

मंदिर में दर्शन के लिए क्यू आर कोड से बुकिंग की अत्याधुनिक व्यवस्था

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई के जेबेल अली इलाके में नया एवं भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है. मंगलवार को महानवमी के पावन पर्व पर इस मंदिर के पट खोल दिए गए. मंगलवार शाम को समारोह पूर्वक मंदिर के पट खोले जाने के बाद अब बुधवार यानी विजयादशमी से मंदिर सभी दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया जाएगा. मंदिर में दर्शन के लिए क्यू आर कोड से बुकिंग की अत्याधुनिक व्यवस्था की गई है, ताकि वहां अधिक संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को नियोजित किया जा सके.

यहां श्रद्धालुओं को श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के दर्शन भी सकेंगे

बताया गया कि नया मंदिर अत्यधिक भव्य स्वरूप में सामने आया है. दरअसल नया मंदिर संयुक्त अरब अमीरात के प्राचीन मंदिरों में से एक सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है. विस्तार की प्रक्रिया फरवरी 2020 में शुरू हुई थी और ढाई साल में नया एवं भव्य मंदिर बनकर तैयार है. मंदिर में स्थापित 16 हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों के दर्शन की सार्वजनिक शुरुआत बुधवार को दशहरा उत्सव के साथ हो जाएगी. यहां श्रद्धालुओं को श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के दर्शन भी हो सकेंगे.

दुबई का नया मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा

इससे पहले एक सितंबर 2022 को आगंतुकों को सफेद संगमरमर से बने इस भव्य मंदिर के अंदरूनी हिस्से की झलक पाने की अनुमति दी गयी थी. मंदिर में सजावटी स्तंभों के साथ छत पर घंटियां लगाई गयी हैं. मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, दुबई का नया मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा. मंदिर में रोज 1000 से 1200 भक्त आसानी से दर्शन कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *