Dalsa

डालसा ने मनाया विश्व मानसिकता दिवस, वक्ताओं ने कहा – टी.वी.-  मोबाइल पर ध्यान देने के बजाय मानसिक रोगी से बातचीत करें  

बिहार

रांची : डालसा के निर्देशानुसार न्यायायुक्त के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकार, रांची व रिनपास रांची के सहयोग से विश्व मानसिकता दिवस के अवसर पर रिनपास, रांची में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर डिपुटी डायरेक्टर सीमा सिंह, सुप्रीटेंडेंट विनोद कुमार महतो, चिकित्सक अमित कुमार, डॉ. मनीषा किरण, डॉ विनोद कुमार महतो, डॉ. मशरूर जहां, रिटेनर अधिवक्ता, संजय शर्मा, नित्यानंद सिंह, पीएलवी विक्की चौधरी, मानव कुमार, जीमल अख्तर, भारती शाहदेव एवं शारदा देवी उपस्थित थे.

रिनपास में आयोजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम

ज्ञात हो कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी रिनपास, रांची में विश्व मानसिक दिवस के अवसर पर डालसा, रांची के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर सीमा सिंह ने कहा कि इस समय लोग घर में मानसिक रोगी पर ध्यान न देकर टी.बी. व मोबइल पर ध्यान देते हैं, जिससे उनका समुचित इलाज नहीं हो पाता है. उन्होंने कहा कि मानसिक रोगी को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए, उनसे बातचीत करनी चाहिए, उनके हालात को देखते हुए उन्हें अस्पताल में दाखिला कराना चाहिए.

रिनपास में दी जाती है निःशुल्क दवा : डॉ बिनोद

डॉ बिनोद ने कहा कि दवाओं का वितरण भी रिनपास से किया जाता है, मरीजों को निःशुल्क दवा देकर उन्हें समय-समय पर रिनपास में बुलाकर मनोचिकित्सक से सम्पर्क कर इलाज कराया जाता हैं ताकि वे जल्द से जल्द ठीक हो जाये.

बिहार के लोग आरा में इलाज करा सकते हैं : संजय शर्मा

पैनल अधिवक्ता संजय शर्मा ने कहा कि कोलियरी आरा में मेंटल हॉस्पिटल खोला गया है, बिहार के लोग वहां इलाज करा सकते हैं. इससे समय और धन की बचत होगी. डालसा के पीएलवी के द्वारा मौके पर उपस्थित लोगें के बीच पम्पलेट व लिफलेट का वितरण भी किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *