Tata Cancer Hospital

सीएम हेमंत सोरेन ने किया टाटा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन, कहा- सिर्फ इलाज नहीं रिसर्च भी होगा

झारखण्ड राँची

सीएम हेमंत सोरेन ने रांची में टाटा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया. इस अवसर पर टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी और वाइस चेयरमैन टाटा स्टील नवल टाटा के अलावा स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, महगामा से कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह सिंह, टाटा के कई वरिष्ठ अधिकारी, डॉक्टर, विधायक आदि मौजूद रहे.

कैंसर अस्पताल में अब हमारे पास वर्ल्ड क्लास की मशीन

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कांके में यह आधुनिक अस्पताल तैयार हुआ है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई चीजें जुड़ती आयी हैं, लेकिन कैंसर से संबंधित स्वास्थ्य सुविधा इस प्रदेश में लगभग ना के बराबर थी. सरकार बनने के बाद से ही हमलोगों ने प्रयास किया था. हमारे राज्य में कैंसर के मरीज दूसरे राज्यों में जाया करते थे.

कई लोगों को बेहतर इलाज के लिए दूसरे राज्य भेजा

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि यहां सुविधा नहीं होने के कारण कई लोगों को बेहतर इलाज के लिए दूसरे राज्य भेजा है. आज हमारे राज्य में भव्य कैंसर अस्पताल मौजूद है. आज यह जनता को समर्पित किया जा रहा है. मुझे लगता है कि यह अस्पताल राज्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि यह सिर्फ अस्पताल नहीं रिसर्च सेंटर भी है.

कैंसर की स्थिति ऐसी कि कई स्पेशल ट्रेनें चलती हैं

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कैंसर की स्थिति ऐसी है कि ऐसे कई राज्य हैं जहां कैंसर के लिए स्पेशल ट्रेन चलती हैं. कैंसर तेजी से बढ़ रहा है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी हमें उसी तेजी से काम करने की आवश्यकता है जिस तेजी से कैंसर बढ़ रहा है. जब से शुरुआत तब से एयर ऐंबुलेंस हर दिन लोगों को दूसरे जगहों पर ले जा रही है.

एक मेडिको सिटी की भी कल्पना कर रहे हैं

अस्पताल का कैंपस 25 एकड़ का है धीरे- धीरे यह और बड़ा रूप लेगा. हम राज्य में एक मेडिको सिटी की भी कल्पना कर रहे हैं जहां स्वास्थ्य से जुड़ी कई सुविधाएं होगी. हमें दूसरे राज्यों में इलाज के लिए जाना पड़ता है उसमें कमी आयेगी.

हमारे पास अब वर्ल्ड क्लास की मशीन

अस्पताल की सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा, कैंसर अस्पताल में अब हमारे पास वर्ल्ड क्लास की मशीन हमारे पास है. तकनीक बदल रही है, नयी तकनीक के साथ यह कैंसर अस्पताल आम लोगों को समर्पित. यह हमारे राज्य के लिए गौरव की बात है.

रतन टाटा और रघुवर दास ने किया था अस्पताल का शिलान्यास

इस अस्पताल का शिलान्यास रतन टाटा और तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 10 नवंबर 2018 को किया था. इस अस्पताल में अक्टूबर 2022 से ही ओपीडी आरंभ हो गया था. यहां कैंसर के सभी टेस्ट और इलाज समेत रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी समेत अन्य सुविधा है. इस अस्पताल के आने से झारखंड को कैंसर से लड़ने में और आसानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *