CM

मुख्यमंत्री की ”समाधान यात्रा : किशनगंज में विकास योजनाओं का लिया जायजा

बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को ”समाधान यात्रा के क्रम में किशनगंज जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया. यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री खगड़ा के भेड़ियाडांगी पहुंचे और रेशम धागा उत्पादन केंद्र (रीलिंग सेंटर) एवं रेशम कपड़ा बुनाई केंद्र का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी ने मुख्यमंत्री कोशी मलबरी परियोजना के तहत जीविका दीदियों द्वारा रेशम के उत्पादन के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी. जीविका दीदियों ने शहतूत के पौधे, रेशम के कीड़े, मलबरी के बीज और रेशम धागे से बनाए जाने वाले कपड़े की निर्माण प्रक्रिया के संबंध में सीएम नीतीश कुमार को विस्तृत जानकारी दी.

रेशम धागा उत्पादन केंद्र में प्रक्रिया को बारीकी से देखा

सीएम ने रेशम धागा उत्पादन केंद्र (रीलिंग सेंटर) जाकर मशीन द्वारा तैयार किए जा रहे रेशम के धागे की प्रक्रिया को बारीकी से देखा. सीएम बिहार ने रेशम कपड़ा बुनाई केंद्र, पावरलूम क्लस्टर का फीता काटकर उद्घाटन किया और पावरलूम कपड़ा बुनाई मशीन से तैयार किए जा रहे कपड़े के निर्माण की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी ली. वही जीविका दीदियों ने सीएम के समक्ष कहा कि हमलोगों को इससे काफी लाभ हो रहा है और हमलोग अब आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन गये हैं.

समस्याएं दूर करने का निर्देश

इसके बाद सीएम नीतीश ने प्राथमिक विद्यालय, भेड़ियाडांगी में उपस्थित स्थानीय लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके शीघ्र समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने कोचाधामन प्रखंड स्थित डेरामारी में नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया और पुस्तकालय सहित भवन के अन्य कमरों का निरीक्षण किया.

उद्घाटन व विद्यालय के भवन का निरीक्षण

सीएम नीतीश कुमार ने कोचाधामन प्रखंड के डेरामारी में 5303.35 लाख रुपये की लागत की 560 आवासीय क्षमता वाले अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया और विद्यालय के भवन का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया. इस दौरान वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन सह सूचना एवं जन संपर्क मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री, अशोक चौधरी, सहित डीएम श्रीकांत शास्त्री, एसपी डॉ० इनाम उल हक मेंगनू सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *