bihar

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के सभी छठ घाटों का किया निरीक्षण

बिहार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना के सभी छठ घाटों का निरीक्षण किया. नीतीश ने स्टीमर पर सवार होकर खुद सभी घाटों पर जा-जाकर जिला प्रशासन द्वारा छठ पर्व को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया. सीएम के साथ विभिन्न विभागों के सभी बड़े अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान दीघा घाट से लेकर गायघाट तक गंगा घाटों को उन्होंने देखा गया. सीएम ने अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए.

सभी घाटों पर बैरिकेडिंग की जा रही

सभी घाटों पर बैरिकेडिंग की जा रही है. वॉच टावर के साथ साथ लाइट की भी व्यवस्था की जा रही है. नियंत्रण कक्ष, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था और मेडिकल कैंप के लिए स्थल निर्धारित किया गया है. छठ व्रतियों को रात में घाट पर ही रुकने की व्यवस्था की जा रहे हैं. रात में घाट पर रुकने वाले छठ व्रतियों के लिए बड़े घाटों पर शेड का निर्माण कराया जा रहा है. निगरानी के लिए सभी घाटों पर सीसीटीवी भी लगाए जा रहे हैं. किसी भी छठ व्रती और घाट पर पहुंचने वाले लोगों को असुविधा न हो, इसका खास ख्याल रखा जा रहा है.

17 नवम्बर से चार दिवसीय सूर्य उपासना का महापर्व छठ व्रत शुरू होगा

उल्लेखनीय है कि 17 नवम्बर से चार दिवसीय सूर्य उपासना का महापर्व छठ व्रत शुरू होगा. 17 नवंबर को नहाय खाय के साथ ही अनुष्ठान शुरू होगा. 18 नवंबर को खरना पूजा होगी. 19 नवंबर को भगवान सूर्य को संध्याकालीन अर्घ्य दिया जाएगा जबकि 20 नवंबर को प्रात:कालीन अर्घ्य दिया जाएगा. पटना जिला प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्र के करीब एक सौ गंगा घाटों पर छठ को लेकर तैयारी की जा रही है. जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही खतरनाक घाटों की सूची जारी की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *