Brazil fire school

ब्राजील में हमलावर ने दो स्कूलों में दागी गोलियां, तीन की मौत और 11 घायल

विदेश

ब्राजील में दो स्कूलों में ताबड़तोड़ गोलीबारी कर तीन लोगों की हत्या कर दी गयी. बुलेटप्रूफ जैकेट पहने हमलावर ने दोनों स्कूलों में गोलियां चलाईं, जिसमें 11 लोग घायल भी हुए हैं. दक्षिण-पूर्वी ब्राजील के एस्पिरिटो सैंटो राज्य की राजधानी विटोरिया से लगभग 80 किमी उत्तर स्थित छोटे से कस्बे अराक्रूज में स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजे सैन्य पोशाक पहन कर आए किशोर ने दो स्कूलों को निशाना बनाया.

बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखा था हमलावर

हमलावर किशोर ने बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखा था. वह बंदूक लहराते हुए पहले एक सरकारी स्कूल में घुसा और वहां जमकर फायरिंग की. इसके बाद उसने उसी मार्ग पर स्थित एक निजी स्कूल का रुख किया और वहां भी गोलियां बरसाईं.

दो शिक्षकों व एक छात्र की मौत

इस गोलीबारी में दो शिक्षकों व एक छात्र की मौत हो गयी. 11 अन्य लोग घायल हुए हैं. घायलों को आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया. एक घायल व्यक्ति को हेलिकॉप्टर से अराक्रूज से साठ किलोमीटर दूर स्थित शहर सेरा ले जाना पड़ा. स्कूलों में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज में हमलावर पिस्तौल लिये दिख रहा है.

राज्य में तीन दिनों के शोक की घोषणा

एस्पिरिटो सैंटो राज्य के गवर्नर रेनाटो कासाग्रांडे ने राज्य में तीन दिनों के शोक की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि हमलावर किशोर मनोरोगी है और उसका मनोचिकित्सक से इलाज चल रहा था. गवर्नर ने ट्वीट कर कहा कि मामले की जांच जारी रखी जाएगी और जल्द ही और अधिक जानकारी जुटाई जाएगी.

राष्ट्रपति ने इसे बेतुकी त्रासदी करार दिया

एस्पिरिटो सैंटो के सार्वजनिक सुरक्षा सचिव मर्सियो सेलांटे ने इस मामले में वीडियो भी जारी किया है. उसमें साफ दिख रहा है कि हमलावर ने सरकारी स्कूल का ताला तोड़ कर शिक्षकों के लाउंज में प्रवेश किया.

हाल ही में ब्राजील के राष्ट्रपति चुने गए लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने इसे बेतुकी त्रासदी करार दिया है. उन्होंने मामले की जांच और दो प्रभावित स्कूलों के आसपास के समुदायों को सांत्वना देने के लिए गवर्नर कासाग्रांडे को अपना पूरा समर्थन देने की बात कही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *