दिल्ली में कल भाजपा नेतृत्व की बैठक, 38 दलों के नेता होंगे शामिल

राष्ट्रीय

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी जोरों पर है. सभी दल अपनी रणनीति बनाने में जुट गये हैं. कल बेगलुरु में विपक्षी दल की बैठक है, वहीं दिल्ली में भाजपा भी बैठक करेगी. बैठक में 38 दलों के नेता शामिल होंगे. भाजपा दिल्ली के अशोका होटल में अपने सहयोगी दलों के साथ बैठक करेगी.

गठबंधनों का स्वरूप नहीं, पर एनडीए- यूपीए नाम चल पड़ा

हालांकि भी इन दोनों गठबंधनों को सीधे तौर कोई स्वरूप नहीं मिला है, पर पुराने प्रयोग के आधार पर इसे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी राजग या एनडीए कहा जाने लगा है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को अभी से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानी संप्रग या यूपीए का नाम दिया जा रहा है.

चिराग पासवान और जीतन राम मांझी को न्योता भेजा

भाजपा के नेताओं के मुताबिक दिल्ली में बुलाई जा रही बैठक के लिए चिराग पासवान और जीतन राम मांझी को आधिकारिक तौर पर न्योता भेजा गया है. यूपीए के मुकाबले एनडीए का कुनबा बढ़ाने के लिए रूठे हुए नेताओं को मनाने की दिशा में काम करते हुए पुराने सहयोगी दलों को भी इस बैठक में बुलाया गया है.

अकाली दल व तेलुगू देशम पार्टी भी शामिल हो सकती है

भाजपा के अनुसार अकाली दल (बादल) और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) भी इस बैठक में शामिल हो सकती है. इसके साथ ही बिहार से उपेन्द्र कुशवाहा, वीआईपी पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी भी इस बैठक में शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के ओमप्रकाश राजभर भी बैठक में शामिल होंगे.

ओमप्रकाश राजभर, एकनाथ शिंदे और अजीत पावर भी शामिल होंगे

उल्लेखनीय है कि रविवार को ही ओमप्रकाश राजभर ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और एनडीए का हिस्सा बनने की घोषणा की. भाजपा नेताओं के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में होने वाले एनडीए की इस बैठक में महाराष्ट्र से एकनाथ शिंदे और अजीत पावर भी शामिल होंगे. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों से भी कुछ छोटे दलों के भी बैठक में शामिल होने की खबर है, जिसमें त्रिपुरा से टिपरा मोथा पार्टी के प्रदोत्य विक्रम मानिक देव वर्मा शामिल हैं.

इधर, विपक्ष की बैठक में इस बार सोनिया गांधी भी

गौरतलब है कि मंगलवार को कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक बेंगलुरु में होने जा रही है. विपक्ष की इस बैठक में इस बार सोनिया गांधी भी शामिल होंगी. इस बार की विपक्षी बैठक में 8 नए दल भी शामिल होंगे जिसमें जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *