Birthday Special Raza

Birthday Special : भारी-भरकम आवाज ने रजा मुराद द्वारा निभाए विलेन के किरदारों में फूंक दी जान

मनोरंजन

Birthday Special : दिग्गज अभिनेता रजा मुराद का जन्म 23 नवंबर 1950 को उत्तर प्रदेश में हुआ था. उनके पिता मुराद बॉलीवुड के सक्रिय अभिनेता थे. फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले रजा मुराद का रुझान बचपन से ही अभिनय की तरफ हुआ.

रजा मुराद ने करियर की शुरुआत 1965 में आई फिल्म ‘जौहर महमूद इन गोवा’ से की

उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1965 में आई फिल्म ‘जौहर महमूद इन गोवा’ से की. इस फिल्म में उन्होंने रहिमन नाम के युवक का किरदार निभाया था. इसके बाद रजा ने अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की फिल्म ‘एक नजर’ में अभिनय किया. इस फिल्म में वह अमिताभ बच्चन के दोस्त और वकील की भूमिका में नजर आये.

रजा को पहचान 1982 में आई फिल्म ‘प्रेम रोग’ से मिली

रजा ने कई फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन पहचान उन्हें 1982 में आई फिल्म ‘प्रेम रोग’ से मिली. इस फिल्म में वह ठाकुर वीरेन प्रताप के रोल में खलनायक की भूमिका में नजर आये. इसके बाद 1991 में आई फिल्म ‘हिना’ में रजा ने पुलिस अफसर के रोल में खलनायक की भूमिका निभाई.

90 के दशक में बॉलीवुड में उनके नाम का सिक्का चला

दर्शकों ने उनके अभिनय को काफी पसंद किया. 90 के दशक में बॉलीवुड में उनके नाम का सिक्का चला और वह खलनायक के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे. उस दौर में वह खलनायक के रोल के लिए फिल्म निर्देशकों की पहली पसंद थे. रजा ने 2 मई, 1982 को समीना मुराद से शादी कर ली. रजा और समीना के दो बच्चे हैं. रजा ने अब तक 200 से ज्यादा फिल्मों में शानदार अभिनय किया हैं, जिनमें दूसरी सीता, पांच फौलादी, डाकू हसीना, राम तेरी गंगा मैली, राम-लखन, जोधा अकबर, पद्मावत आदि शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *