Bharat Jodo Yatra

Bharat Jodo Yatra: शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में हुआ समापन, बोले राहुल गांधी- देश की शक्ति कश्मीर के लोगों के साथ

राष्ट्रीय

Bharat Jodo Yatra : भारी बर्फबारी के बीच श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में राहुल गांधी के संबोधन के साथ कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा समाप्त हो गई. भारी बर्फबारी के बीच कांग्रेस नेता ने अपने संबोधन में कहा कि देश की शक्ति कश्मीर के लोगों के साथ है. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लोगों ने मुझे दिल खोलकर प्यार किया और मुझे बहुत खुशी हुई कि उन्होंने मुझे अपना माना और बुजुर्गों-बच्चों ने आंसुओं से मेरा स्वागत किया.

यात्रा के अनुभव पर कहा- एक युवती की बात से मिला बल

Bharat Jodo Yatra : राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला है. अपनी यात्रा के अनुभव साझा करते हुए कहा कि एक दिन मुझे बहुत दर्द हो रहा था. मैंने सोचा कि मुझे 6-7 घंटे और चलना होगा और यह मुश्किल होगा. उसी समय एक युवती दौड़ती हुई मेरे पास आई और बोली कि उसने मेरे लिए कुछ लिखा है. उसने लिखा था कि मैं आपके साथ नहीं चल सकती लेकिन मैं दिल से आपके साथ चल रही हूं क्योंकि मुझे पता है कि आप चल रहे हैं मेरे और मेरे भविष्य के लिए. ठीक उसी क्षण मेरा दर्द गायब हो गया.

यात्रा से राहुल ने लोगों का दर्द समझा : प्रियंका गांधी

Bharat Jodo Yatra : इस अवसर पर प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने कहा कि इस यात्रा से राहुल ने देश के लोगों का दर्द समझा है. प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरा भाई कन्याकुमारी (Kanyakumari) से 4-5 महीने पैदल चला और वे जहां भी जाते, लोगों से उन्हें काफी प्यार मिलता है. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस देश में अभी भी देश के लिए, इसकी विविधता के लिए एक जुनून है जो सभी भारतीयों के दिलों में बसता है.

महबूबा मुफ्ती ने राहुल गांधी की प्रशंसा की

पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) राहुल की इस यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हुईं. उन्होंने बर्फबारी के बीच लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी की खूब प्रशंसा की और कहा कि राहुल गांधी में देश आशा की किरण देख रहा है. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त हो गयी. इस यात्रा के समापन पर कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं को बुलाया गया था, जिसमें से कई दलों ने यात्रा से दूरी बनाने का फैसला किया.

समापन समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री सुक्खू

Bharat Jodo Yatra : मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू (Chief Minister Thakur Sukhwinder Singh Sukhu) ने सोमवार को श्रीनगर में भारी बर्फबारी के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में भाग लिया. ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को कन्याकुमारी से कश्मीर तक लोगों का अपार स्नेह और समर्थन मिला हैं. यह यात्रा शांति और सौहार्द के संदेश के साथ-साथ भारत जोड़ने के लक्ष्य को साधने में सफल हुई है. राहुल गांधी ने यह यात्रा डर की राजनीति के खिलाफ और अन्याय के विरोध के उद्देश्य से भी शुरू की थी.

पांच महीनों में 3500 किलोमीटर दूरी तय की

भारत जोड़ो यात्रा ने पिछले पांच महीनों में 14 राज्यों में 3500 किलोमीटर से अधिक दूरी तय की, जिसे देश के सभी वर्गों का अपार सहयोग और स्नेह प्राप्त हुआ. यह यात्रा 7 सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से आरंभ होकर आज श्रीनगर में संपन्न हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *