Aero India 2023

Aero India 2023 : PM मोदी ने एयरो इंडिया के उद्घाटन दिवस पर कहा- नयी ऊंचाइयां नए भारत की सच्चाई

राष्ट्रीय

Aero India 2023 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में एयरो इंडिया के उद्घाटन दिवस पर कहा कि बेंगलुरु का आसमान नए भारत की सैन्य शक्ति का गवाह बन रहा है. बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नयी ऊंचाइयां नए भारत की सच्चाई है. आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उनसे आगे निकल भी रहा है.

एक समय इसे सिर्फ एक शो माना जाता था

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक समय था जब इसे सिर्फ एक शो माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है. आज यह सिर्फ एक शो नहीं, बल्कि भारत की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन भी है. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘इंडिया पवेलियन’ का भी उद्घाटन किया.

दुनिया का भारत पर भरोसा कई गुना बढ़ गया  

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में लगभग 100 देशों की उपस्थिति दर्शाती है कि दुनिया का भारत पर भरोसा कई गुना बढ़ गया है. इस प्रदर्शनी में भारत और दुनिया के 700 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं. एयरो इंडिया एक नए भारत के नए दृष्टिकोण को दर्शाता है. एक समय था जब इसे सिर्फ एक शो माना जाता था.

सिर्फ शो नहीं, बढ़ती ताकत का प्रदर्शन भी है

पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है. आज यह सिर्फ शो नहीं है, बल्कि भारत की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन भी है. यह भारतीय रक्षा उद्योग के दायरे और हमारे आत्मविश्वास पर भी ध्यान केंद्रित करता है. हम रिफॉर्म्स के रास्ते पर हर सेक्टर में क्रांति ला रहे हैं. जो देश दशकों से सबसे बड़ा डिफेंस इंपोर्टर था, वो अब दुनिया के 75 देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट कर रहा है.

युवाओं से की अपील- तकनीकी कौशल का उपयोग करें

Aero India 2023 : प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से देश के रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अपने तकनीकी कौशल का उपयोग करने की भी अपील की. उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करें, इसका उपयोग देश के रक्षा क्षेत्र को सशक्त बनाने और नए नवाचारों को खोलने के लिए करें.

दुनिया भारत को अब संभावित रक्षा भागीदार के रूप में भी देखती है

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भारत को सिर्फ एक रक्षा बाजार के रूप में ही नहीं बल्कि एक संभावित रक्षा भागीदार के रूप में भी देखती है. प्रदर्शनी में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में एमएसएमई और स्टार्ट-अप शामिल हैं, जो देश की एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में विशिष्ट प्रौद्योगिकियों की प्रगति और विकास का प्रदर्शन करेंगे.

रक्षामंत्री बोले- वैश्विक आकाश में भारत एक ऐसा सितारा बनकर उभरा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक आकाश में भारत एक ऐसा सितारा बनकर उभरा है, जो न केवल चमक रहा है, बल्कि दूसरों को भी अपनी चमक से रोशन कर रहा है. आकार, प्रदर्शन और प्रदर्शन के मामले में एयरो शो का यह संस्करण वास्तव में विशेष है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़े एयर शो में से एक है.

रक्षा क्षेत्र में भारत ने अपनी क्षमता का लोहा मनवाया

Aero India 2023 : रक्षा क्षेत्र में भारत ने एक बार फिर अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है. भारत को भविष्य में सबसे बड़ी वैश्विक शक्ति बनाने के लिए, अर्थव्यवस्था, सामाजिक व्यवस्था और रक्षा के मामले में कर्नाटक सबसे बड़ा योगदानकर्ता होगा. उन्होंने पहले दिन बेंगलुरु में नेपाल के रक्षा मंत्री हरि प्रसाद उप्रेती और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल तारिक अहमद सिद्दीकी से मुलाकात की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *